छत्तीसगढ़

27-Feb-2019 11:26:54 am
Posted Date

स्टाम्प वेण्डर, पटवारी पुत्र, उपपंजीयक के पति और बाबू ने हड़पी बेवा की जमीन

० नेशनल हाइवे 113 में निकली है जमीन, पुलिस से शिकायत
क ोरबा 27 फरवरी । पाली विकासखंड अंतर्गत यह मामला फोरलेन हाईवे की जमीन का है जिसमें एक विधवा महिला ने धोखे में रखकर उसकी जमीन की रजिस्ट्री करवा लेने का आरोप 4 लोगों पर लगाया है। स्टाम्प वेण्डर, पटवारी के पुत्र, उपपंजीयक के पति और भूमि अधिग्रहण कार्यालय में पदस्थ बाबू ने बेवा की जमीन हड़पी है।
पाली थानांतर्गत चैतमा चौकी क्षेत्र के ग्राम बनबांधा निवासी बेवा कली बाई दुबे पति स्व. राममूर्ति दुबे ने शिकायत में बताया है कि बनबांधा में उसकी पैतृक भूमि है। वर्तमान में वह कटघोरा लखनपुर में भतीजी के साथ रहती है। ग्राम बनबांधा में खसरा नंबर 123.1 रकबा 0.101 हेक्टेयर भूमि है। यह भूमि नेशनल हाइवे क्रमांक -113 में फोरलेन के लिए अधिग्रहित की गई है।  जब नेशनल हाइवे में आने वाले जमीन के नामदारों का प्रकाशन समाचार पत्रों में हुआ तो अपनी जगह किसी अन्य 4 लोगों का नाम दर्ज था जिसकी जानकारी होने पर कलीबाई ने 21 फरवरी को चैतमा चौकी में शिकायत की। पीडि़ता ने इन व्यक्तियों के साथ-साथ उन्हें सहयोग करने वाले के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर कठोर कार्यवाही की गुहार लगाई है।  सूत्रों की मानें तो पूर्व में भी पाली तहसील कार्यालय में भूमि अफरा-तफरी के मामले सामने आ चुके हैं जिसकी थाने में शिकायत भी हुई किन्तु  बाद में समझौता कर लिया गया। वैसे भी कोरबा जिले में जमीन का खेल काफी बड़े पैमाने पर होता आ रहा है, पर्याप्त और समय पर जांच के अभाव में छल करने वाले मजे में और पीडि़त दर-दर की ठोंकरे खाने पर विवश हैं।
कलीबाई ने बताया कि कुछ दिन पूर्व ग्राम लखनपुर का लक्ष्मण डिक्सेना जो स्टाम्प वेंडर का काम करता है, ने जमीन का मुआवजा मिलने वाला है कहकर पाली तहसील ले गया और विश्वास का फायदा उठाकर उसके फोटो लगे कई दस्तावेज मेंं अंगूठा लगवा लिया। कलीबाई का कहना है कि वह हस्ताक्षर करती है लेकिन आधार कार्ड अंगूठा से खुलता है कहकर अंगूठा लगवाया गया। मुआवजा के नाम पर किसी भी तरह की राशि या चेक नहीं दिया गया। इसके बाद जब समाचार पत्र में राष्ट्रीय राजपत्र के जरिये उक्त भूमि का प्रकाशन लक्ष्मण डिक्सेना पिता आजू राम डिक्सेना लखनपुर, अजहरूद्दीन शेख पिता कमरूद्दीन शेख कटघोरा, अनुभव जायसवाल पिता आनंद जायसवाल रतनपुर, प्रमोद कुमार पिता खिलावन ग्राम नवागांव के नाम पर दर्ज होना पाया तब आपत्ति भूमि अधिग्रहण अधिकारी एसडीएम कटघोरा के समक्ष 8 फरवरी को किया। आपत्ति उपरांत जब अपने अधिवक्ता के माध्यम से जानकारी एकत्र की तब पता चला कि उसकी भूमि को इन चारों ने अवैध रूप से अपने नाम पर पंजीयन करा लिया है। पीडि़ता ने बताया कि लक्ष्मण डिक्सेना स्टाम्प वेंडर, अजहरुद्दीन शेख पटवारी का पुत्र,अनुभव जायसवाल उप पंजीयक पाली का पति व प्रमोद कुमार भूमि अधिग्रहण कार्यालय में पदस्थ बाबू का भाई है। इन लोगों के द्वारा भू-माफिया की तरह कार्य करते हुए बेवा महिला की जमीन को अपने नाम पर छल पूर्वक दर्ज करा लिया गया। 

 

Share On WhatsApp