छत्तीसगढ़

27-Feb-2019 11:21:55 am
Posted Date

समय पर हो मतदाता पर्चियों कावितरण : कलेक्टर

कोरबा 27 फ रवरी । समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आगामी लोकसभा निर्वाचन के लिए जिले में की जा रही तैयारियों की विशेष समीक्षा की। उन्होंने लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदाताओं को मतदान से पहले मतदाता पर्चियों का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए। श्रीमती कौशल ने कहा कि मतदाता पर्चियों का वितरण निर्वाचन की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण काम है और इसके लिए अभी से अधिकारियों, कर्मचारियों तथा बीएलओ के नामजद ड्यूटी आदेश जारी कर दिए जायें। कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों से भी आबंटित निर्वाचन संबंधी कार्यों की तैयारियों की प्रगति की जानकारी भी ली। 
कलेक्टर ने बैठक में निर्वाचन से जुड़े नोडल अधिकारियों के सभी कार्यालयों में एक-एक निर्वाचन सेल बनाने के भी निर्देश दिए। इस सेल में एक सहायक ग्रेड स्तर के कर्मचारी और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को कार्यालयीन निर्वाचन संबंधी जिम्मेदारियां निभाने के लिए नियुक्त करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने सभी संबंधित कार्यालय प्रमुखों को निर्वाचन सेल गठन के आदेश तत्काल जारी करने के निर्देश दिए और उसकी जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को भी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्वाचन के कामों के लिए जरूरी स्टेशनरी और अन्य सभी सामग्रियों का मांग पत्र दो दिवस के भीतर उप जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
लोकसभा निर्वाचन के लिए इस बार प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच आदर्श मतदान केंद्र बनाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने स्थांनातरित अधिकारी, कर्मचारियों के नाम निर्वाचन के लिए भेजे गये डेटाबेस से विलोपित करने और नये अधिकारी, कर्मचारियों का नाम जोडऩे की कार्यवाही आगामी दो दिनों में गंभीरता से पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि सभी विभाग प्रमुख अपने-अपने विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों की जानकारी को पुन: एक बार जांच कर आवश्यकतानुसार सुधार कर लें। कलेक्टर ने निर्वाचन से संबंधित सभी इकाईयों और दलों में शामिल अधिकारी, कर्मचारियों की प्रथम चरण की यथोचित ट्रेनिंग आगामी एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश भी दिए। श्रीमती कौशल ने सी-विजिल और सी’टाप साफ्ट वेयर के उपयोग और उसके संचालन की पूरी जानकारी देने के लिए भी अलग से प्रशिक्षण आयोजित करने के निर्देश उप जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए। 
मतदान दलों के आने-जाने का रास्ता तय करने पर भी बैठक में कलेक्टर ने जोर दिया। उन्होंने पूर्व में विधानसभा निर्वाचन के लिए तय किए गये रूट प्लान की व्यापक समीक्षा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने पूर्व निर्धारित रूट प्लान में आवश्यक संशोधन करने सेक्टर अधिकारियों के लिए दो दिन की समय सीमा निर्धारित की। सेक्टर अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत प्लान को एसडीएम श्री मरकाम एवं परिवहन अधिकारी द्वारा पुन: समीक्षा कर अंतिम रूप दिया जायेगा। कलेक्टर ने निर्वाचन संबंधी सामग्रियों की खरीदी और प्रपत्र छपाई आदि के लिए भी निविदा आमंत्रण आदि को आगामी एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों में पेयजल, बिजली, साफ-सफाई, छाया सहित न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित करने और उसका मतदान केंद्रवार प्रतिवेदन भी निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश सभी सेक्टर अधिकारियों को दिए। 

Share On WhatsApp