छत्तीसगढ़

26-Feb-2019 1:01:36 pm
Posted Date

ढाई लाख हितग्राही, पहुंचा डेढ़ लाख कार्ड, विभाग को वितरण के लिए पूरा कार्ड मिलने का इंतजार

0 आयुष्मान योजना के पंजीकृत हितग्राहियों को मिलेगा नया कार्ड
महासमुंद, 26 फरवरी । केन्द्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत जिले में  करीब ढाई लाख हितग्राही पंजीकृत हैं और अब तक केवल डेढ़ लाख हितग्राही के लिए ही कार्ड पहुंच पाया है। यही कारण है कि विभाग ने कार्ड का वितरण अब तक प्रारंभ नहीं किया है। हालांकि योजना के तहत उपचार कराने हितग्राहियों के पास स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड तो उपलब्ध है, लेकिन उपयोग के दौरान उन्हें आधार कार्ड, राशन कार्ड देना पड़ रहा है। 
आयुष्मान योजना के तहत जिले में पंजीकृत हितग्राहियों को कार्ड वितरण के लिए शासन द्वारा करीब पखवाड़े भर पूर्व स्वास्थ्य विभाग को 30 पेटियां कार्ड भेजी गई है। इन पेटियों में योजना के करीब डेढ़ लाख कार्ड उपलब्ध कराया जा चुका है, शेष कार्ड अब तक नहीं मिल पाया है। जिसके कारण जिले के अन्य हितग्राहियों को भी योजना के तहत मिलने वाले नए कार्ड के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। शेष कार्ड कब तक पहुंचेंगे ये विभाग भी बता पाने में असमर्थ है। हालांकि विभाग की मानें तो जैसे ही शासन द्वारा शेष कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा वैसे ही कार्ड का वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिले में योजना के तहत कुल 2 लाख 40 हजार 248 हितग्राही पंजीकृत हैं जिन्हें योजना के तहत नया कार्ड उपलब्ध कराया जाना है।
कार्ड मिलने से ये होगा फायदा
जिले के योजना प्रभारी धुरंधर ने बताया कि योजना के तहत कार्ड वितरण किए जाने से हितग्राहियों को योजना का अपना कार्ड मिल जाएगा। इससे अस्पतालों में उपचार के दौरान भर्ती मरीजों से मांगे जाने वाले आधार कार्ड और राशन कार्ड की समस्या समाप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर हितग्राही के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड नहीं है तो भी वह इस कार्ड के माध्यम से अपना उपचार करा सकता है।
पांच लाख तक के उपचार की सुविधा
ज्ञात हो कि केन्द्र सरकार ने इस योजना के तहत 5 लाख रूपए तक उपचार कराने की सुविधा मुहैय्या कराई है। योजना के तहत हितग्राही पंजीकृत अस्पतालों में जाकर अपना उपचार करा सकते हैं। केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पहले हितग्राहियों को 50 हजार रूपए तक उपचार कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती थी जिसे बढ़ाकर केन्द्र सरकार ने पांच लाख रूपए कर दी है।
वर्जन
योजना के तहत करीब डेढ़ लाख कार्ड वितरण के लिए पहुंचा है। पूरा हितग्राहियों के लिए कार्ड नहीं पहुंच पाया है। जैसे ही शेष कार्ड पहुंचेंगे शासन से वितरण के लिए अनुमति लेकर वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा।
ओमप्रकाश धुरंधर 
स्वास्थ्य बीमा योजना प्रभारी- महासमुंद

Share On WhatsApp