छत्तीसगढ़

26-Feb-2019 12:53:58 pm
Posted Date

बीजापुर जिले के दो ऐतिहासिक व प्रख्यात मंदिर पर्यटन विभाग की उपेक्षा के शिकार

बीजापुर, 26 फरवरी । जिले में श्रद्वालुओं के लिए मंदिर व टूरिस्टों के लिए घूमने की जगह सकलनारायण गुफा और भ्रदकाली मंदिर है, लेकिन विडंबना है कि यह दो मंदिर पर्यटन विभाग की अनदेखी का शिकार हो रहे हैं। 
विभाग के नुमाइंदे बताते हैं कि भोपालपटनम ब्लॉक में दो पर्यटन की जगह है। रूद्रराम के पास की पहाड़ी पर सकलनारायण मंदिर है जहां हिन्दू नववर्ष उगादी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा बड़े ही जोरशोर से की जाती है और मेले का आयोजन भी किया जाता है। बताया जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण अपनी ऊंगली में पहाड़ को उठाये हुए गुफा के अंदर दिखाई देते हैं।
दूसरा ब्लाक मुख्यालय से 17 किमी दूर भद्रकाली मंदिर है जहा बसंत पंचमी के दिन मां काली की पूजा अर्चना की जाती है, जहां दूर-दूर से श्रद्धालु देवी मां की दर्शन के लिए पहुंचते हैं। नवरात्र के समय बीजापुर, भैरमगढ़, दंतेवाड़ा, जगदलपुर के आसपास के लोग पैदल यात्रा कर अपनी मन्नत को पूरी करने यहां आते हैं। तीन दिन के इस कार्यक्रम में पहला दिन गणपति पूजन के साथ गौतम कुण्ड संगम से पानी लाकर देवी स्नान किया जाता है। दूसरा बसंत पंचमी के दिन देवी पूजन एवं हवन लोक नृत्य का कार्यक्रम सम्पन किया जाता है। मेले के तीसरे दिन बोनालु कार्यक्रम कर समापन किया जाता है।

Share On WhatsApp