आज के मुख्य समाचार

25-Feb-2019 1:05:23 pm
Posted Date

देश में एक अप्रैल से मिलेगी 24 घंटे बिजली

0-काटी तो लगेगा जुर्माना
नईदिल्ली,25 फरवरी । देश में एक अप्रैल से चौबीस घंटे बिजली दी जाएगी. उपभोक्ताओं को चौबीस घंटे बिजली देने की तैयारी विद्युत मंत्रालय की ओर से कर ली गई है. गुरुग्राम में मंगलवार से होने वाली प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेशों के विद्युत मंत्रियों की बैठक में इस पर चर्चा होगी. उपभोक्ताओं को चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए विद्युत मंत्रालय सभी राज्यों के साथ मिलकर इसकी निगरानी कर रहा है.
रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह ने बताया कि देश के हर घर में एक अप्रैल से चौबीस घंटे बिजली उपलब्ध रहेगी. उन्होंने साफ किया है कि अगर बिना किसी कारण के बिजली वितरण कंपनी बिजली की कटौती करती हैं तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोई तकनीकी या प्राकृतिक आपदा आने पर ही बिजली कटौती में छूट दी जा सकती है.
बताया जाता है कि इस वक्त बिजली उत्पादन क्षमता हमारी जरूरत से अधिक है. मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इंटरस्टेट ग्रिड में एक लाख से अधिक सर्किट किमी की लाइन जोड़ी गई है, जिससे एक राज्य से दूसरे राज्य में बिजली पहुंचाने में किसी तरह की दिक्कत न हो. विद्युत मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री की योजना एक ग्रिड-एक देश को साकार करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है. हम पूरे देश में कहीं से भी बिजली दे सकते हैं.

Share On WhatsApp