आज के मुख्य समाचार

23-Feb-2019 9:59:50 am
Posted Date

राफेल डील पर अपने फैसले की समीक्षा करेगा सुप्रीम कोर्ट

0-26 फरवरी को सुनवाई
नईदिल्ली ,23 फरवरी । सुप्रीम कोर्ट राफेल डील पर 14 दिसंबर को दिए अपने फैसले की समीक्षा के लिए तैयार हो गया है. फैसले की समीक्षा करने वाली दो याचिकाओं पर 26 फरवरी को सुनवाई होगी. 14 दिसंबर के अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए हुई डील को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था.
पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वकील प्रशांत भूषण द्वारा फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर की गई है. याचिका पर ओपन कोर्ट के बजाए चैंबर्स में सुनवाई की जाएगी. तीनों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सरकार द्वारा सीलबंद लिफाफे में दिए गए अहस्ताक्षरित नोट में बताए गए गलत दावों पर भरोसा किया था.
सिन्हा, शौरी और भूषण ने दावा किया कि फैसला त्रुटिपूर्ण रिकॉर्ड और दी गई जानकारी पर विचार न किए जाने पर आधारित था, जिसके कारण सही फैसला नहीं आया. फैसले की समीक्षा के अलावा तीनों ने ओपन कोर्ट में याचिका की सुनवाई की भी मांग की.
इन तीनों के अलावा आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने वकील धीरज सिंह के द्वारा 14 दिसंबर के फैसले के खिलाफ याचिका दायर करवाई है. सुप्रीम कोर्ट इस याचिक पर भी सुनवाई करेगा.
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर को फैसला सुनाते हुए राफेल डील के खिलाफ दायर सभी याचिकाओं का खारिज कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि राफेल सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर शक करने की कोई वजह नहीं है. कोर्ट ने यह भी कहा कि राफेल लड़ाकू विमानों की कीमत पर फैसला लेना अदालत का काम नहीं है.

Share On WhatsApp