छत्तीसगढ़

21-Feb-2019 11:44:26 am
Posted Date

कत्थक में थिरके पैर, महानदी का किया गान, रामधुनी, भजन व जगराता का भी हुआ प्रदर्शन

0-राजिम माघी पुन्नी मेले के दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रमों का चला दौर
रायपुर/राजिम, 20 फरवरी । महानदी, पैरी व सोंढुर नदी त्रिवेणी संगम राजिम में माघी पुन्नी मेला के दूसरे दिन मुख्य मंच पर छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जगहों से आए कलाकारों ने अपनी आकर्षक प्रस्तुतियों से दर्शकों में शमा बांधा। किसी के कत्थक की प्रस्तुति देते पैर थिरके तो किसी ने मंच के माध्यम से महानदी का गुणगान और रामधुनी, भजन जगराता की भी प्रस्तुतियां मंच पर हुई। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को यहां उपस्थित जनसमूह ने काफी सराहा। पूरे कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले सभी कलाकारों व उनकी टीम को राजिम क्लेक्टर श्याम धावड़े, पुलिस अधीक्षक एम.के.अहिरे सहित मंच पर मौजूद अन्य अधिकारियों ने सम्मानित किया। राजिम माघी पुन्नी मेला के दूसरे दिन मुख्य मंच पर कार्यक्रम की शुरुआत में नवागांव चम्पारण से पहुंचे महेश साहू व उनकी टीम ने जगराता की प्रस्तुति दी। इसके पश्चात जगन्नाथ पटेल व उनकी टीम ने मंच से ही दर्शकों को फागुन माह की सैर कराई। तीसरे क्रम में संतोष साहू ने छोटे बच्चों के साथ मिलकर महानदी का गुणगान किया। इसके साथ ही चौथें क्रम में राजिम की रुपाली साहू ने कत्थक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी।  इनके नृत्य कौशल की यहां उपस्थित हर किसी ने सरााहना की। जैसे ही रूपाली का नृत्य खत्म हुआ तालियों की शोर से मंच गूंज उठा।
रामधुनी से बनाया भक्तिमय माहौल
कार्यक्रमों की अगली कड़ी में बेलटुकरी राजिम से आये कपिल साहू व उनकी टीम ने रामधुनी की प्रस्तुति देकर माहौल भक्तिमय बना दिया। इसी तरह छठे क्रम में सोरिद खुर्द, फिंगेश्वर से पहुंचे खिलावन साहू ने जगराता भजन के साथ ही देश भक्ति गीतों का भी गायन मंच के माध्यम से दिया।
राजेश अवस्थी की प्रस्तुति से झुमे दर्शक
आयोजन के दुसरे दिन मुख्य मंच पर छत्तीसगढ़ के फिल्मी सुपर स्टार राजेष अवस्थी की प्रस्तुति से दर्षक झूम उठे।  अवस्थी ने अपने कार्यक्रम की प्रस्तुति देते हुए छत्तीसगढ़ की संस्कृति को मुख्य मंच के माध्यम से दर्षाया। साथ ही  अवस्थी व उनकी टीम ने छत्तीसगढ़ के संस्कृति व परंपरा से जुड़े विभिन्न गीत के साथ नृत्य भी प्रस्तुत किये।
एसपी व अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों ने किया फिल्मी कलाकार का सम्मान
छत्तीसगढ़ के फिल्मी कलाकार राजेश अवस्थी जैसे ही मंच पर उपस्थित हुए उसके बाद अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने समृति चिन्ह व फूल माला से सम्मान किया जिसमें गरियाबंद पुलिस अधीक्षक एमआर अहिरे, ओएसडी. मेला सचिव गिरीश बिस्सा, सदस्य केन्द्रीय समिति ताराचंद मेघवानी, जीत सिंह, सतीराम साहू, धनराज मध्यानी, जनप्रतिनिधि मुश्ताज ढेबर, सोरभ शर्मा, राजा चांवला, संतोष वास्तव, विकास तिवारी, राकेश सोनकर, रामा यादव, सौरभ सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हैं।
21 को इन कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति
माघी पुन्नी मेला के तीसरे दिन गुरुवार 21 फरवरी को मुख्य मंच पर शाम 4 बजे से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमें भजन गायक पुरूषोत्तम मिश्रा, एक शाम शहिदों के नाम परमेन्द्र कुमार, सुगम गाय विक्रांत साहू, राजिम कन्या स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा लोकनृत्य, शासकीय स्कूल पितईबंद के छात्राओं द्वारा सामुदायिक नृत्य, खिलावन सिन्हा फाग गीत, जगराता गायक मनोज व डोमेष सेन, पंथी गायक कैलाष बर्रे और अर्जुन्दा निवासी दीपक चंद्राकर लोक मंच की प्रस्तुति देंगे। इसके साथ ही पर्यटन विभाग की ओर से पुन्नी मेला आयोजन स्थल पर सुबह 10 बजे से पंडवानी, भरथरी, चंदैनी, चैंका व भजन प्रस्तुत करने 19 टीमों उपस्थित होंगे।

Share On WhatsApp