राज्य

21-Feb-2019 11:42:18 am
Posted Date

शाह 26 को तय करेंगे यूपी में सहयोगियों के बीच सीटों का फॉर्मूला

0-लोकसभा चुनाव 2019
नईदिल्ली,21 फरवरी । उत्तर प्रदेश में बीजेपी से नाराज चल रहे दो अहम सहयोगियों सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और अपना दल (सोनेलाल) को लोकसभा चुनाव में दी जाने वाली सीटों पर आखिरी मुहर 26 फरवरी को लग सकती है. बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इन दोनों ही दलों को दी जाने वाली सीटों पर मंथन के बाद 26 फरवरी को इसका ऐलान कर सकते हैं. इसके लिए अमित शाह ने दिल्ली में अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में सुभासपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को भी बुलाया गया है. वहीं अपना दल के अध्यक्ष भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.
दरअसल सहयोगी दल सुभासपा और अपना दल (एस) की नाराजगी की खबरें सामने आने के बाद अब अमित शाह खुद गठबंधन को सहेजने की कवायद में जुट गए हैं. इसी क्रम में 19 फरवरी को उनकी मुलाकात ओम प्रकाश राजभर से हुई. हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सीटों और ओबीसी आरक्षण में बंटवारे को लेकर कोई बात नहीं बन पाई. इसके बाद बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा से भी अमित शाह ने मुलाकात कर समाधान निकालने की कोशिश की.
इस बीच अपना दल ओर सुभासपा के नेता अब 26 फरवरी को होने वाली बैठक का इन्तजार कर रहे हैं, दोनों ही दलों ने गठबंधन से अलग होने की चेतावनी दी है. दूसरी तरफ सपा-बसपा गठबंधन और प्रियंका फैक्टर से चिंतित बीजेपी अपने सहयोगियों को किसी भी कीमत पर सहेजने की जुगत में लगी हुई है.
हालांकि अपना दल (एस) के नेताओं को अमित शाह के साथ बैठक की कोई सूचना नहीं है. लेकिन सूत्रों का कहना है कि 26 फरवरी से पहले शीर्ष नेताओं को इसकी सूचना दे दी जाएगी. 26 फरवरी को होने वाली इस अहम बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे.
इस बैठक का उद्देश्य सहयोगी दलों को दी जाने वाली सीटों पर मंथन करना है. बता दें पूर्वांचल की कुर्मी और राजभर विरादरी की अधिकता वाली करीब दर्जन भर सीटों पर दोनों ही दलों ने अपनी दावेदारी ठोकी है.

Share On WhatsApp