आज के मुख्य समाचार

21-Feb-2019 11:39:49 am
Posted Date

आज से तीन दिन बाद किसानों के खाते में आएगी पहली किश्त

0-पीएम मोदी करेंगे किसान योजना का उद्घाटन
नईदिल्ली ,21 फरवरी । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को 6 हजार रुपए की सहायता देने की औपचारिक शुरुआत 24 फरवरी को होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी रविवार को भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्च के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसके बाद वह लाभार्थी किसानों के खाते 2 हजार रुपए की पहली किश्त ट्रांसफर करेंगे.
पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड किए गए पात्र किसानों को पहली किस्त जारी की जाएगी. माना जा रहा है कि इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश स्थित गोरखपुर से होगी.
प्रधानमंत्री-किसान के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद रखने वाले, सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी, आयकर दाताओं तथा डॉक्टर एवं इंजीनियरों जैसे पेशेवरों को योजना से बाहर रखा गया है.
इस स्कीम का फायदा 2 हेक्टेयर ज़मीन रखने वाले किसान उठा सकते है. सरकार का कहना है कि इस स्कीम के दायरे में 12 करोड़ किसान आएंगे.अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता राशि देने की घोषणा की थी.
इस योजना से लगभग 12 करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान किया जाएगा. यह पैसा सीधे उनके बैंक खातों में तीन किस्तों में दिए जाएंगे.

Share On WhatsApp