आज के मुख्य समाचार

14-Jul-2024 9:55:25 pm
Posted Date

20 वर्षीय युवक ने ट्रंप पर चलाई थी गोली, हमलावर की हुई पहचान

वॉशिंगटन  । वॉशिंगटन- अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाले की पहचान हो गई है। बताया गया है कि 20 साल के लडक़े ने रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को निशाना बनाया। उसने पास की इमारत से डोनाल्ड ट्रंप पर गोलियां दागीं। इसमें एक गोली ट्रंप के कान के पास भी लगी है। डोनाल्ड ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया की रैली में हमला करने वाले शख्स की पहचान 20 साल के लडक़े थॉमस मैथ्यू क्रुक्स रूप में हुई है। पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के थॉमस मैथ्यू क्रुक्स ने ट्रंप के मंच से करीब 130 गज दूर एक संयंत्र की छत पर ऊंचे स्थान से कई गोलियां चलाईं। हालांकि ट्रंप सौभाग्यशाली रहे कि गोली उनके कान को छूती हुई निकल गई। इसके तत्काल बाद सिक्योरिटी सर्विस वहां से निकालकर ले गई।
सीक्रेट सर्विस के एक बयान के अनुसार, हमलावर को मौके पर ही जवाबी कार्रवाई में ही मार दिया गया। गोलीबारी की घटना में हमलावर के अलावा भी एक व्यक्ति की मौत हुई है और दो अन्य दर्शक घायल हुए हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट के यह 20 वर्षीय युवक बेथेल पार्क का रहने वाला था। यह रैली स्थल से करीब 40 मील दूर एक छोटा कस्बा है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उसने ट्रंप पर हमला क्यों किया था। यह घटना उस वक्त हुई जब ट्रंप एक रैली को संबोधित कर रहे थे। दावा किया गया है कि गोली चलाने वाला भाषण के स्टेज से करीब 130 यार्ड की दू्री पर था। उसने एआर-स्टाइल राइफल से ट्रंप के ऊपर गोली चलाई थी।
गोली चलाने के कुछ ही पलों के बाद मैथ्यू सीक्रेट सर्विस के स्नाइपर का शिकार बन गया। गोली चलाने वाले को अंजाम तक पहुंचाने के साथ ही सीक्रेट सर्विस ने सोशल मीडिया पर बताया कि ट्रंप सुरक्षित हैं। इसमें यह भी बताया गया कि उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।
 

डोनाल्ड ट्रंप पर फायरिंग के बाद एक्सन में अमेरिकी हाउस पैनल, सीक्रेट सर्विस के हेड से किया जवाब-तलब; मस्क बोले- तुरंत इस्तीफा दें
अमेरिकी राज्य पेन्सिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन नेता डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलने की घटना से पूरा देश हैरान है। इस घटना के बाद से अमेरिकी हाउस पैनल एक्शन में आ गया है। एलन मस्क भी इस घटना के बाद ट्रंप के समर्थन में आए और उन्होंने कहा, एसएस नेतृत्व को इस्तीफा देना चाहिए। पैनल ने सीक्रेट सर्विस के हेड से जवाब मांगा है।
बता दें कि अमेरिकी सीक्रेट निदेशक इस मामले में 22 जुलाई को अपना बयान देंगे। ट्रंप मंच पर बोल रहे थे, तभी उनपर गोली चलाई गई और गोली उनके कान को छूकर निकली, जिससे वो घायल हो गए। हमले के तुरंत बाद ही वो नीचे झुक गए और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें घेर लिया।
इस हमले के बाद उनके चेहरे पर खून भी दिखाई दिया। बता दें कि यह घटना भारतीय समय के अनुसार, सुबह 4 बजे हुई। जबकि अमेरिका में उस समय शनिवार की शाम के 6:30 बजे हुए थे।

Share On WhatsApp