राज्य

20-Feb-2019 9:39:16 am
Posted Date

बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने फिर बदली करवट

0-मार्च तक पड़ेगी ठंड
नईदिल्ली ,20 फरवरी । इस साल ठंड सामान्य से कुछ अधिक दिनों तक रहेगी. देश के ज्यादातर हिस्सों में फरवरी तक सर्दियां खत्म हो जाती हैं लेकिन बीते सालों की तुलना में इस साल फरवरी में ठंड अधिक है. मौसम विज्ञानियों की मानें तो इस बार मार्च के पहले सप्ताह तक ठंड पड़ सकती है. दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह हुई बारिश के बाद मौसम फिर से ठंडा हो गया है.
रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में लगातार ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है फरवरी में अब तक छह पश्चिमी विक्षोभ आ चुके हैं और मार्च के पहले सप्ताह में एक और विक्षोभ के आने की संभावना है. उनका कहना है कि यह सामान्य नहीं है. विक्षोभों की वजह से पिछले दो महीनों में पहाड़ी क्षेत्रों में कई बार बर्फबारी हुई, वहीं मध्य और दक्षिण भारत में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया.
सूत्रों ने निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर सर्विसेज के डायरेक्टर महेश पालावत के हवाले से लिखा कि फरवरी के अंत तक ठंड के खत्म होने के कोई आसार नहीं हैं. उन्होंने कहा कि फरवरी के अंत या फिर मार्च की शुरुआत में एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा जिसके बाद उत्तर से चलने वाली ठंडी हवाओं के चलते मध्य और उत्तरी भारत में तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की जाएगी.
बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में सोमवार देर शाम तेज बारिश हुई थी जिसके बाद ठंड एक बार फिर बढ़ गई थी. मंगलवार दिनभर मौसम उतार-चढ़ाव भरा रहा. मौसम विभाग की मानें तो राजधानी वासियों को इस पूरे सप्ताह बारिश से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग ने इस सप्ताह के अंत तक बारिश का अनुमान लगाया है. बुधवार और गुरुवार को तेज बारिश के साथ ओले पडऩे की संभावना जताई गई है.
बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में कोहरा, बारिश और शीत लहर देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने 19-21 फरवरी के मध्य, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश और ओले गिरने की संभावना व्यक्त की है.

Share On WhatsApp