आज के मुख्य समाचार

20-Feb-2019 9:37:38 am
Posted Date

महाराष्ट्र में आज से किसानों का आंदोलन शुरू

0-नासिक से मुम्बई करेंगे कूच
मुंबई,20 फरवरी । महाराष्ट्र में ऑल इंडिया किसान सभा के बैनर तले आज से किसान आंदोलन शुरू होगा. आंदोलन के तहत किसान नासिक से मुंबई तक लॉन्ग मार्च निकालेंगे. कहा जा रहा है कि शाम चार बजे सभी आंदोलित किसान मुम्बई नाका और नासिक में जुटेंगे. फिर इसके बाद  मुम्बई के लिए पैदल कूच करेंगे. 6 दिन का लम्बा मार्च करने के बाद वे 27 फरवरी को मुम्बई पहुंचेंगे. आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने मुम्बई में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है.
ऑल इंडिया किसान सभा के मुताबिक, लगभग 5०० किसान इस लॉन्ग मार्च में शामिल होंगे. किसानों के अनुसार आधा महाराष्ट्र सूखे के हालात का सामना कर रहा है. यही वजह है कि सरकार से अपनी मांगे मनवाने के लिए किसानों ने मार्च निकालने का फैसला किया है. कहा जा रहा है कि किसानों ने मार्च में अपनी पांच मांगों को शामिल किया है.
जिनमें मनरेगा के तहत नियमित कार्य, राज्य में मवेशियों की देखभाल के लिए पशु शिविर, सूखा प्रभावित फसल के लिए मुआवजा, पीडि़त किसानों के बच्चों की स्कूल और ट्यूशन फीस और पेयजल मुहैया कराने की सुविधा शामिल है. साथ ही किसानों ने कुछ अन्य दीर्घावधि मांगें भी रखी हैं. उनका कहना है कि  सरकार ने राज्य में बांध बनाए, जिन्हें अभी तक नहरों से नहीं जोड़ा गया है. इनमें से कुछ का काम अधूरा है, लेकिन अन्य बांधों को भी चालू किया जाना बाकी है. ऐसे में सरकार को जल्द से जल्द इन परियोजनाओं को पूरा करना चाहिए.

महाराष्ट्र में आज से किसानों का आंदोलन शुरू के लिए इमेज परिणाम

Share On WhatsApp