छत्तीसगढ़

26-Jun-2024 11:00:00 pm
Posted Date

ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित ओवरहेड टंकियों की हो रही सफाई और क्लोरिनेशन

  • अगली सफाई की तारीख भी कर रहे अंकित
  • कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने दिए हैं निर्देश, नियमित रूप से कर रहे समीक्षा

रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए स्थापित टंकियों की साफ -सफाई और क्लोरिनेशन का काम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा किया जा रहा है। साफ -सफाई के बाद टंकी पर आगामी सफाई की तिथि भी अंकित की जा रही है।
इस संबंध में जानकारी देते हुए ईई पीएचई परीक्षित चौधरी ने बताया कि पिछले दिनों समीक्षा बैठक के दौरान बारिश पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए निर्मित टंकियों के साफ -सफाई के निर्देश कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने दिए थे। जिसके पश्चात जिले के सभी विकासखंड में बनी टंकियों की सफाई का काम किया जा रहा है। सफाई पूर्व वाल्व से टंकी का पानी खाली किया जाता है। जिसके बाद श्रमिकों द्वारा टंकी की सफाई की जाती है। सफाई के पश्चात अंत में ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीसेफ का छिड़काव कर टंकियों में क्लोरिनेशन का काम भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों को सूचना देकर उनसे टंकी की साफ -सफाई का प्रमाण पत्र भी प्राप्त किया जा रहा है। इस दौरान अगली सफाई की तारीख भी वहां अंकित की जा रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित टंकियों के सफाई का काम जून माह में प्रारंभ हुआ है। अब तक 89 टंकियों की सफाई की जा चुकी है। शेष 62 टंकियों की सफाई का काम प्रक्रियाधीन है, जो जल्द पूरी कर ली जाएगी।
गौरतलब है कि कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने गांवों में पेयजल आपूर्ति में शुद्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हुए हैं। इसी क्रम में टंकियों और पेयजल स्त्रोतों के साफ -सफाई का काम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा किया जा रहा है। कलेक्टर गोयल समय-सीमा की बैठक में नियमित रूप से टंकियों की सफाई के कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं।

 

Share On WhatsApp