छत्तीसगढ़

26-Jun-2024 10:58:12 pm
Posted Date

स्कूलों में नए सत्र का शुभारंभ, शिक्षकों ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर कराया प्रवेश

  • अब कार्ययोजनाओं के तहत पठन-पाठन की तैयारी
  • स्वास्थ्य विभाग ने किया स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य जांच

रायगढ़।  ग्रीष्मकालीन अवकाश की समाप्ति के बाद शासन के निर्देशानुसार 26 जून से नए शिक्षण सत्र के शुभांरभ के साथ ही जिले के सभी स्कूलों के दरवाजे स्कूली बच्चों के लिए पुन: खोल दिए गए हैं। जहां आज सुबह स्कूली बच्चों ने स्कूलों का रूख किया। वहीं प्रथम दिन होने पर प्रवेशोत्सव की तैयारी में बैठे स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाओं ने बच्चों के माथे पर तिलक-चंदन लगाकर उनका स्वागत किया। साथ ही नए कक्षाओं की पाठय-पुस्तिकाओं का वितरण करते हुए नए कक्ष से रूबरू कराया।
इस दौरान बच्चों के चेहरे पर खुशियां खिली रही। बच्चों की चहलकदमी से स्कूल भी गुलजार होने लगा। शिक्षकों ने बच्चों से मेहनत के साथ आगे अपनी बेहतर पढ़ाई करने की अपील की। नए कक्ष और नए सत्र की जिम्मेदारियों के बीच बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अब नए सत्र में स्कूल प्रबंधक अपनी कार्ययोजनाओं के तहत अकादमिक पाठन-पाठन कार्य का संचालन करेंगे।
जिले के जिले के विकासखंड पुसौर, रायगढ़, खरसिया, तमनार, घरघोड़ा, लैलूंगा एवं धरमजयगढ़ के सभी स्कूलों में शाला प्रवेशोत्सव मनाया गया। जहां शिक्षकों ने बच्चों का स्वागत कर, गणवेश पुस्तक प्रदान कर पढ़ाई का शुभारंभ किया। लंबे अवकाश के बाद बच्चों में स्कूल आने एवं पढ़ाई को लेकर उत्साह दिखाई दिया। इस अवसर पर स्कूलों में नेवता भोज का भी आयोजन किया गया।
स्कूली बच्चों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
शाला प्रवेशोत्सव के दौरान स्वास्थ्य विभाग के चिरायु टीम द्वारा जिले के विभिन्न स्कूलों में नव प्रवेशित सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित किया गया। विभाग द्वारा जिले के रायगढ़, खरसिया, तमनार, घरघोड़ा, लैलूंगा एवं धरमजयगढ़ विकास खंड के 12 स्कूलों में लगभग 237 का स्वास्थ्य परीक्षण किया। साथ ही मौके पर बच्चों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया।

 

Share On WhatsApp