छत्तीसगढ़

25-Jun-2024 11:47:24 am
Posted Date

01 जुलाई से लागू होने वाले नये संहिताओं के अनुरूप कार्यवाही हो सुनिश्चित-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • शाला प्रवेशोत्सव के व्यापक तैयारियों के दिए निर्देश
  • कलेक्टर गोयल ने ली समय-सीमा की बैठक

रायगढ़।  आगामी 1 जुलाई से नए कानून लागू हो जायेंगे, इसके संंबंध में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नये कानून में प्रत्येक प्रकरण के लिए समय-सीमा निर्धारित किया गया है। इसलिए विभागीय अधिकारी प्रो-एक्टिव रहे और अपने विभाग से संबंधित जो भी पूर्व की धाराएं लागू करते है उसके स्थान पर प्रभावी हो रहे नए कानून की धाराओं के अनुरूप कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही नए न्याय संहिताओं का अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उक्त बातें आज कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कही।
कलेक्टर गोयल ने महिला एवं बाल विकास विभाग को आगामी बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को उबला हुआ पानी पिलाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने डीईओ एवं डीपीओ को आगामी एक सप्ताह के भीतर जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों के पानी टंकी को साफ करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी में रिक्त सभी पदों पर जल्द भर्ती के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने बैठक में आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के साथ शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड निर्माण में तेजी लाएं। उन्होंने स्वास्थ्य और पंचायत विभाग को एक साथ नगरीय निकायों को इसमें कार्ययोजना के साथ फील्ड में काम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद-बीज के लिए कहीं भटकना ना पड़े।
कलेक्टर गोयल ने बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने ब्लॉकवार नल कनेक्शन वितरण की जानकारी और उनके चालू दशा में होने के फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने जल शक्ति अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी सहकारी समितियों में जन औषधि केंद्र खोले जाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर गोयल ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन जैसे विभिन्न प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अविवादित नामांतरण के कार्य शेष नहीं होने चाहिए। कलेक्टर गोयल ने सभी एसडीएम को जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन के संबंध में रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए। ताकि जनसामान्य को गांवों में लगने वाले शिविर के संबंध में जानकारी हो सके।
इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, वनमंडलाधिकारी रायगढ़ स्टायलो मण्डावी, एडीएम संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
शाला प्रवेशोत्सव की करें व्यापक तैयारी
कलेक्टर गोयल ने कहा कि कल 26 जून से नये शिक्षण सत्र की शुरूआत होगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शाला प्रवेशोत्सव की व्यापक तैयारी के संबंध में निर्देश दिए। डीईओ ने बताया कि 27 जून को जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी की गई है। कलेक्टर गोयल ने कहा कि शाला प्रवेशोत्सव के दौरान हर्षोल्लास माहौल में सभी नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को तिलक लगाकर स्कूल में प्रवेश करायें। उन्होंने पूर्व वर्षो के सभी शाला त्यागी बच्चों को इस नये शिक्षण सत्र में शाला प्रवेश कराने के निर्देश दिए।
केसीसी निर्माण के आवेदनों का हो त्वरित निराकरण
कलेक्टर गोयल ने बैठक में किसानों के केसीसी निर्माण की प्रगति के बारे में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने केसीसी निर्माण के कार्य में प्रगति नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि समिति स्तर पर यदि किसान आवेदन दिए हैं, तो उसे भी जल्द निराकृत करें। कृषि विभाग के साथ पशुपालन, उद्यानिकी और मछली पालन विभाग कार्ययोजना बनाते हुए केसीसी निर्माण में प्रोग्रेस करें। अपेक्स बैंक के साथ अन्य बैंकों में लंबित आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करने के लिए कहा। कलेक्टर गोयल ने केसीसी निर्माण के कार्य को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए।
उल्टी-दस्त व डायरिया की न मिले शिकायत
कलेक्टर गोयल स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि आगामी बरसात के दिनों में जिले में कही भी उल्टी-दस्त व डायरिया की शिकायत न मिले, इस पर अमल करते हुए विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। इस संबंध में जनसामान्य के बीच उल्टी-दस्त से बचाव के संबंध मेंं व्यापक प्रचार-प्रसार करें।  

 

Share On WhatsApp