छत्तीसगढ़

21-Jun-2024 8:48:22 pm
Posted Date

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: जिले के 101 अमृत सरोवर स्थलों में हुआ योगाभ्यास

  • 1600 से अधिक लोग हुए शामिल, सीखे विभिन्न योगाभ्यास के तरीके

रायगढ़।  भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य और प्रकृति के साथ सदभाव को बढ़ावा देने के लिए आज राज्य के सभी अमृत सरोवर स्थलों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में रायगढ़ जिले के सभी जनपदों के अमृत सरोवर स्थलों में योगाभ्यास किया गया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत जिले के 07 विकासखण्डों में कुल 101 अमृत सरोवर स्थलों में योग शिविर का आयोजन किया जाकर योगा अभ्यास करवाया गया। जिसमें विकासखण्ड धरमजयगढ़ में 19 अमृत सरोवर, घरघोड़ा में-12, खरसिया में-27, लैलूंगा में-16, पुसौर में-09, रायगढ़ में-11 एवं विकासखण्ड तमनार में-07 अमृत सरोवर अमृत सरोवर स्थलों में योग दिवस का आयोजन किया गया है। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस का आयोजन पंचायत विभाग द्वारा कराया गया था।
उक्त कार्यक्रम में ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच, ग्राम रोजगार सहायक, महिला समूहों, पंचायत के पदाधिकारीगण एवं अन्य ग्रामीणजनों सहित लगभग 1694 लोगों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और विभिन्न योग आसनों का अभ्यास किया तथा योग प्रशिक्षकों ने भी सभी को सही तरीके से योग करने के लिए मार्गदर्शन दिया एवं योगा के गुण रहस्य के बारे में विस्तृत रूप से प्रायोगिक तौर पर बताया गया। जिसमें योग प्रशिक्षकों द्वारा ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशकासन, उत्तान मंडूकासन, व्रकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतु बंधासन, उत्तान पाद आसन, अर्ध हलासन, पवन मुक्तासन, शवासन योगासन के साथ ही कपाल भाति और अनुलोम विलोम, शीतली, भ्रामरी प्राणायाम जैसे विभिन्न योगा अभ्यास करवाया गया। उपरोक्त कार्यक्रम का भुवन एप एवं अमृत सरोवर एप के माध्यम से भी विडियो एवं फोटोग्राफ्स भारत शासन के वेबसाईट पर अपलोड किया गया। योग दिवस आयोजन में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए प्रेरित किया गया तथा वहां उपस्थित सभी लोगों ने इस आयोजन की सराहना करते हुए भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों की उम्मीद जताई एवं उक्त कार्यक्रम में अमृत सरोवर के प्रति जागरूकता भी फैलाई गई।
आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरूष एवं बच्चों ने अमृत सरोवर स्थलों पर योगाभ्यास किया। इस अवसर पर सरपंच, उप सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, वरिष्ठ नागरिक, ग्राम पंचायत के गणमान्य नागरिक तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

 

Share On WhatsApp