छत्तीसगढ़

21-Jun-2024 8:45:45 pm
Posted Date

रविवार 23 जून को होगी पीपीटी और टीईटी की परीक्षा

सारंगढ़ बिलाईगढ़।  सीजी व्यापमं द्वारा सारंगढ़ जिला मुख्यालय को पीपीटी और सीजी टीईटी परीक्षा का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, जिसका परीक्षा 23 जून 2024 रविवार को संपन्न होगा। व्यापमं की वेबसाईट व्यापम डॉट सीजीस्टेट डॉट जीओव्ही डॉट इन से प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। पीपीटी परीक्षा पूर्वान्ह 9 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक किया जाएगा। सीजी टीईटी का प्रायमरी परीक्षा प्रथम पाली में सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक किया जाएगा। इसी प्रकार सीजी टीईटी का माध्यमिक परीक्षा द्वितीय पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4.45 बजे तक किया जाएगा। व्यापम ने परीक्षार्थियों को निर्देश में कहा है कि प्रवेश पत्र के सभी पेज का प्रिंट आउट लें और पेज के केवल एक तरफ प्रिंट करें ताकि प्रत्येक परीक्षा हेतु व्यापम की प्रति परीक्षा केन्द्र में जमा होगी। परीक्षार्थी काले या नीले बॉल पेन का उपयोग कर सकते हैं। परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार के मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी या अन्य सामग्री लेकर जाना पूर्णतः वर्जित है। प्रवेश पत्र की कॉपी सुरक्षित रखें।
निर्धारित समय पर सही परीक्षा केन्द्र में दी जाएगी प्रवेश  
परीक्षा दिवस को प्रत्येक परीक्षार्थी लगभग एक घंटे पूर्व अपने परीक्षा केन्द्र में उपस्थित रहें। जिससे उनके मूल पहचान पत्र से उनका पहचान किया जा सके एवं परीक्षा केंद्र में जाने हेतु अनुमति दी जा सके। यह उचित होगा कि, परीक्षार्थी परीक्षा दिवस से एक दिन पूर्व ही अपने परीक्षा केन्द्र की भौगोलिक स्थिति से भलीभाँति परिचित हो जायें। परीक्षा प्रारंभ होने के पश्चात् किसी को भी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
पहचान पत्र का ओरिजनल कॉपी लेकर जाएं परीक्षार्थी
परीक्षार्थियों को अपना फोटोयुक्त मूल आई डी. प्रूफ जैसे मतदाता पहचान पत्र/ड्रायविंग लायसेंस/पेन कार्ड/आधार कार्ड / पासपोर्ट/विद्यालय का फोटोयुक्त परिचय पत्र / फोटोयुक्त अंकसूची मूलरूप में (फोटो कॉपी मान्य नहीं) परीक्षा दिवस में परीक्षा केन्द्र में लाना अनिवार्य होगा। मूल पहचान पत्र के अभाव में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
दिव्यांग रख सकेंगे सह लेखक
दिव्यांग परीक्षार्थी पीपीटी परीक्षा के लिए हाल ही में आठवीं उत्तीर्ण किए अपने विश्वासपात्र या परीक्षा केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराए गए सह लेखक से परीक्षा दे सकता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि सह लेखक का योग्यता दसवीं से अधिक उत्तीर्ण नहीं होना चाहिए। साथ ही कम उम्र के सह लेखक को प्राथमिकता दी जाएगी। सीजी टीईटी प्रायमरी परीक्षा हेतु सह लेखक दसवीं उत्तीर्ण होना चाहिए और सीजी टीईटी माध्यमिक परीक्षा हेतु सह लेखक बारहवीं उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके लिए निर्धारित शपथ पत्र के साथ परीक्षार्थी और सह लेखक को परीक्षा केन्द्र में उपस्थित होना होगा।
परीक्षा केन्द्र का मिलान ध्यान से करें परीक्षार्थी
परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने, आपाधापी, सही ढंग से रोलनंबर और परीक्षा केन्द्र चेक नहीं कर पाने की स्थिति में परीक्षार्थी दूसरे केन्द्र में भूलवश पहुंच जाते हैं और वीक्षक के द्वारा चेक करने पर गलती का एहसास होता है तब तक संबंधित परीक्षा केन्द्र तक पहुंचने में समय बीत चुका होता है और उस परीक्षा के लिए एक साल या आगामी परीक्षा तक इंतजार करना पड़ता है। ऐसे परिस्थिति नहीं आने के लिए परीक्षार्थी ध्यान से अपने परीक्षा केन्द्र और रोलनंबर का जांच कर लें।
हेल्पलाइन 8269801982 पर संपर्क कर सकते हैं
किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र के सम्बंध में कठिनाई होती है तो हेल्पलाइन नंबर 0771-2972780 एवं मोबाइल नंबर 8269801982 पर संपर्क कर सकते हैं। अभ्यर्थी संपूर्ण प्रवेश पत्र डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट अवश्य निकालें। यदि इंटरनेट से प्राप्त प्रवेश पत्र पर फोटो नहीं आता है तो अभ्यर्थी अपने साथ दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो लेकर परीक्षा केंद्र में जाएं। परीक्षार्थियों को डाकघर के माध्यम से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।

 

Share On WhatsApp