छत्तीसगढ़

20-Jun-2024 9:18:41 pm
Posted Date

सब्जियों में लगी आग,आसमान छूने लगी कीमतें

० रायपुर में टमाटर 70-100 रुपये प्रति किलो
रायपुर।  आमदनी कम होने के कारण इन दिनों सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. पिछले सप्ताह लगातार बढ़ रहे टमाटर के दाम सप्ताह के पहले दिन सोमवार को 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए।
एक पखवाड़े में सब्जियों के दाम दोगुने से ढाई गुने तक हो गये हैं. इन दिनों सब्जियों से होने वाली आय भी 30 फीसदी तक कम हो गयी है. पहली बार बाजार में बरबट्टी 100 रुपए प्रति किलो उपलब्ध है, वहीं शिमला मिर्च भी शतक पार कर गई है। व्यापारियों का कहना है कि दाम बढऩे का मुख्य कारण यह है कि बाजार से स्थानीय आय नगण्य हो गई है और सब्जियों के लिए पूरी तरह से विदेशी आय पर निर्भरता हो गई है. ऊपरी बाजार से आने वाली इन सब्जियों की कीमत वहां काफी ज्यादा है, जिसका असर यहां भी देखने को मिल रहा है.
जानिए गोभी, करेला और अन्य सब्जियों के दाम
शास्त्री बाजार, गोलबाजार, अमपारा, संतोषीनगर समेत अन्य बाजारों में टमाटर 70 रुपये प्रति किलो, पत्तागोभी 70 रुपये प्रति किलो, बैगन 60 रुपये प्रति किलो, भिंडी 60 रुपये प्रति किलो, करेला 60 रुपये प्रति किलो है. . , गोभी रु. 60 प्रति किलो, बर्बादी रु. शिमला मिर्च 110 रुपये प्रति किलो. 60 रुपये किलो बिक रहा है. इसके साथ ही आलू और प्याज की कीमतों में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है और दोनों की कीमतें इन दिनों 40 रुपये प्रति किलो तकपहुंच गई हैं. टमाटर, पत्तागोभी, हरा चना कर्नाटक से आयात किया जाता है और हाल ही में कर्नाटक में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी बढ़ी हैं। ऐसे में वहां से आने वाली सब्जियां महंगी हो गई हैं.
टमाटर हो सकते हैं और महंगे
व्यापारियों के मुताबिक इस सप्ताह के अंत या अगले सप्ताह की शुरुआत में टमाटर की कीमतें और बढ़ सकती हैं. वर्तमान समय में इसकी मांग गरीबों की आय से कहीं अधिक है। टमाटर के साथ-साथ आलू और प्याज की कीमतें भी बढऩे की संभावना है.
15 जुलाई तक कीमतों में कोई संशोधन होने की उम्मीद नहीं है
सब्जी व्यापारियों का कहना है कि हाल ही में हुई बारिश के कारण सब्जी की फसल भी बर्बाद हो गई है. जिससे आय कम हो गई है। महंगाई का सबसे बड़ा कारण घरेलू राजस्व की कमी है. अगले पखवाड़े में स्थानीय लोगों का भी आना शुरू हो सकता है। ऐसे में कीमत में भी सुधार होगा.
जैसे-जैसे आय में सुधार होगा, कीमतें घटेंगी
थोक सब्जी व्यापारी संघ के अध्यक्ष टी श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि इन दिनों सब्जियों से आय बहुत कम है. साथ ही उपरोक्त बाजार से सब्जियों के दाम भी बढ़ रहे हैं. आमदनी सुधरेगी तो सब्जियों के दाम घटेंगे।

 

Share On WhatsApp