छत्तीसगढ़

19-Feb-2019 1:34:03 pm
Posted Date

अबूझमाड़ की तुलार गुफा का अद्भुत है सौंदर्य

जगदलपुर, 19 फरवरी । अबूझमाढ़ की तुलार गुफा में बस्तर में प्रकृति की उदारता भरपूर रूप से बिखरी दिखाई देती है और जलप्रपातों सहित यहां पर विभिन्न स्तरों में पाई जाने वाली गुफायेंं भी अपनी अलग आकर्षण रखती हैं। ऐसी एक गुफा बस्तर के अबूझमाड़ क्षेत्र में तुलार गुफा के रूप में हैं जहां का आकर्षण लोगों को अपनी ओर खींचता है। 
दुर्गम अबूझमाड़ क्षेत्र में स्थित यह गुफा बारसूर के उस पार इंद्रावती नदी के अबूझमाड़ क्षेत्र में स्थित है। इस गुफा को देखने श्रद्धालुओं का एक समूह बारसूर से रवाना होकर गुफा के मुहाने पर पहुंच रात्रि जागरण करेगा और दूसरे दिन माघ पूर्णिमा को गुफा में स्थित भगवान शिव का पूजन करेगा।  
उल्लेखनीय है कि इस गुफा तक पहुंचना आसान नहीं है। सडक़ नहीं है और लोगों को घने जंगल, पहाड़ी व पथरीले रास्ते से करीब 40 किमी का सफर पैदल तय कर वहां पहुंचना होता है। इस अंचल में ग्रामीणों में यह गुफा तुलार धाम के नाम से प्रसिद्ध है, इसी कारण से यहां मुश्किल भरी यात्रा के बाद भी हर साल यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। माघ पूर्णिमा के एक दिन पहले लोग दिन भर पैदल यात्रा कर यहाँ तक पहुंचते है। प्राकृतिक व मनोहारी नजारों के बीच नदी-नाले पार कर गुफा तक पहुँचने के बाद भक्तों की सारी थकान तो नहीं रहती वरन भक्ती का प्रभाव और भगवान के दर्शन की प्रसन्नता दिखाई पड़ती है।

Share On WhatsApp