छत्तीसगढ़

17-Jun-2024 11:05:36 am
Posted Date

छत्तीसगढ़ में खुलेंगे सिविल सर्विस के टॉप कोचिंग संस्थान

रायपुर।  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को उच्च स्तरीय कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आदिम जाति विकास विभाग ने व्यापक कार्ययोजना तैयार की है।
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर विभाग के प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के ट्राइबल यूथ हॉस्टल का दौरा किया और वहां के छात्रों से मुलाक़ात की।
बोरा ने कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के प्रतिनिधियों से बात की और इन संस्थानों के छात्रों को प्रदत्त सुविधाओं और पठन-पाठन के तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त की।  इसके साथ ही उन्होंने रायपुर में इन कोचिंग इंस्टीट्यूट्स की शाखाएं खोलने के विषय पर भी चर्चा की। जानकारी ली कि यदि रायपुर में उनकी शाखाएं खोली जाती हैं, तो उन्हें सरकार से किस प्रकार की मदद चाहिए होगी। उन्होंने इस संबंध में कोचिंग संस्थानों को एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट विभाग को प्रेषित करने को कहा है।
प्रमुख सचिव ने ट्राइबल यूथ हॉस्टल दिल्ली के छात्रों से उनकी शिक्षा और करियर संबंधी विभिन्न बातों पर चर्चा की और उनकी समस्याओं को सुनकर समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया। इस दौरान उन्होंने छात्रों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने पर जोर दिया, ताकि वे बिना किसी व्यवधान के अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को जहां भी आवश्यक हो, वहां पर एयर कंडीशनर लगाए जाने के निर्देश दिये।  इसके साथ ही उन्होंने मेस को सुव्यवस्थित ढंग से तैयार करने और हॉल में तत्काल एसी टीवी लगाने के भी निर्देश दिए। मामले पर सीएम साय ने कहा है कि विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण कोचिंग सुविधा के साथ-साथ बेहतर वातावरण उपलब्ध कराना जरूरी है। रायपुर में कोचिंग इंस्टीट्यूट खुलने से अनुकूल वातावरण में विद्यार्थी बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

 

Share On WhatsApp