छत्तीसगढ़

17-Jun-2024 11:03:54 am
Posted Date

प्रयास के 33 छात्रों का आईआईटी में हुआ चयन

0 मेहनत ने दिलाई सफलता, सपने हो रहे साकार 
रायपुर। गांवों के युवाओं का अब सपना साकार होने लगा है। रायपुर के सड्डू स्थित प्रयास में तैयारी कर रहे 33 छात्रों ने जेईई मेंस एडवांस की परीक्षा में उत्तीर्ण कर आईआईटी में क्वालीफाई कर परचम लहराया है। युवाओं ने कड़ी मेहनत से एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। इससे उनका उत्साह दोगुना हो गया है। इन युवाओं का सपना है कि वे बेहतर संस्थान से शिक्षा लेकर गांवों की तरक्की कर आगे बढ़ाए। इनकी काउंसिल प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही उन्हें अच्छे संस्थान आबंटित हो जाएंगे। चयनित युवाओं ने राज्य शासन को धन्यवाद ज्ञापित किया। 
मानपुर-मोहला जिले के भर्रीटोला गांव के निवासी कुलदीप कुमार ने कैटेगरी रैंक में 459 वां स्थान हासिल किया है। उन्होंने बताया कि पिछले दो साल से शासन द्वारा संचालित प्रयास कोचिंग संस्थान में अध्ययनरत है। साथ ही जेईई एडवांस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। यहां शिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रतिदिन 8 से 10 घंटे पढ़ाई की जाती रही है। कुलदीप चाहते है कि खडग़पुर आईआईटी संस्थान से मैकेनिकल ब्रांच में इंजीनियंिरंग की पढ़ाई कर अच्छी संस्थान में जॉब करना चाहते है। 
जशपुर के रूद्राक्ष भगत ने कैटेगरी रैंक में 825 वां स्थान हासिल किया है। वे कम्प्यूटर साइंस ब्रांच की पढ़ाई करना चाहते है। उनका सपना है कि साफटवेयर इंजीनियर बनकर खुद की कंपनी बनाए। वे इस क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार देना चाहते है। 
जगदलपुर के दरभा के शुभम कश्यप कहते है कि वे दूरस्थ क्षेत्र से है, उनकी बचपन से इच्छा थी कि अच्छा इंजीनियर बनकर प्रदेश की सेवा करें और अपने गांव के विकास में योगदान दें। मगर वहां ऐसी सुविधा नहीं थी, तभी हाईस्कूल की पढ़ाई के समय में प्रयास कोचिंग संस्थान के संबंध में जानकारी मिली। उन्होंने प्रक्रिया पूरी कर प्रवेश लिया और जमकर मेहनत की। उनका 1801 वां कैंटेगरी रैंक आया है। हमारा प्रदेश एक खनिज बहुल राज्य है। अत: माइनिंग इंजीनियर बनकर यहां की प्रगति में योगदान देना चाहते है। 
सरगुजा के ग्राम बतौली के निवासी आदर्श राज पैंकरा ने 1661 वां कैटेगरी रैंक प्राप्त किया है। वे आईआईटी मुंबई में प्रवेश लेकर माइनिंग ब्रांच में पढ़ाई करना चाहते है। वे कहते है कि आज वे जिस स्थान में हैं, प्रयास कोचिंग संस्थान के मार्गदर्शन फलस्वरूप ही है। 
बालोद के ढोमनी गांव के लीलाधर ठाकुर ने जेईई में कड़ी मेहनत कर उत्तीर्ण किया है। वे कहते है कि आगे की पढ़ाई एक बेहतर संस्थान में प्रवेश लेकर आगे की पढ़ाई करना चाहते है।

 

Share On WhatsApp