छत्तीसगढ़

15-Jun-2024 8:58:59 pm
Posted Date

बच्चो की गर्मी की छुट्टियां खत्म, 18 से खुलेंगे स्कूल

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में बच्चों की गर्मी की छुट्टियां खत्म हो रही हैं. लंबी छुट्टियों के बाद स्कूलों में 18 जून से नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहा है। इस बीच 18 जून से 10 जुलाई तक विद्यालय प्रवेश उत्सव मनाया जायेगा.
त्योहार के दौरान नए बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी को लेकर कलेक्टर प्रो. जेएन पांडे ने स्कूल में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली.
कलेक्टर ने कहा, हर बच्चे को स्कूल जाना चाहिए, कोई भी बच्चा स्कूल नहीं छोडऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्कूली शिक्षा में संभावित नवाचारों पर विशेष जोर दिया और निर्देश दिया कि यदि कोई शिक्षक अपने विद्यालय में किसी भी प्रकार का नवाचार कर रहा है तो उसे सबके साथ साझा करें. यहां कलेक्टर प्रो. जेएन पांडे ने शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायपुर में चल रहे कक्षा 10 एवं 12 के परीक्षा पुनर्मूल्यांकन कार्यों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने वाले शिक्षकों को सावधानीपूर्वक एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिये।
बच्चों का बाजार लगाया जाएगा
बैठक में कलेक्टर ने बताया कि आने वाले दिनों में शहर में दो दिवसीय शिशु बाजार का आयोजन किया जायेगा. इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने और जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया गया. जिले में हाल ही में आयोजित समर कैंप में बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां और वस्तुएं इस बच्चों के बाजार में बिक्री के लिए रखी जाएंगी। इससे एक ओर जहां बच्चों की कला को बाजार मिलेगा। वहीं दूसरी ओर छोटे बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों के प्रति भी प्रोत्साहित किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा, इस पूरे कार्यक्रम से बच्चों में आउटडोर लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी मजबूत होगी और बच्चे समय और पैसे की कीमत समझेंगे.
साप्ताहिक एवं मासिक टेस्ट अनिवार्य हैं
ग्रामीण संकुल सिलतरा के विद्यालय संकुल समन्वयक गुपेन्द्र ने बताया कि वे अपने संकुल केंद्र में बच्चों का शुरू से ही आकलन कर साप्ताहिक एवं मासिक विकास दर की जांच कर उनके शैक्षणिक विकास पर जोर देते हैं। अतीत की तुलना में वर्तमान में विकास की अधिक जांच की जाती है। क्लस्टर समन्वयक ने कहा कि हर बच्चा बिना किसी बाधा के पढ़-लिख सके, इसके लिए कई गतिविधियां चलायी जा रही हैं.
कलेक्टर ने कहा- हमारा फोकस बेसिक शिक्षा पर है
कलेक्टर ने कहा, हर बच्चे में धाराप्रवाह बोलने, पढऩे, लिखने और किसी भी विषय को समझने का गुण होना चाहिए। जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप ने कहा कि स्कूलों के लंबित सिविल कार्य प्रवेशोत्सव से पहले पूरे कर लिए जाएं। बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार पलस्तर कराने के साथ-साथ छत की मरम्मत करायी जाये। बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी विजय खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

 

Share On WhatsApp