छत्तीसगढ़

14-Jun-2024 10:54:19 am
Posted Date

आदेश पारित होने के पश्चात प्राथमिकता से करें अभिलेख दुरूस्ती का कार्य -कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • कार्ययोजना बना कर स्कूल व कॉलेज के छात्रों के आय, जाति, निवास प्रमाण-पत्र करें तैयार
  • लंबित आवेदनों का करें त्वरित निराकरण
  • कलेक्टर गोयल ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक

रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन जैसे विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि अवार्ड पारित होने के पश्चात रिकॉर्ड दुरुस्ती का कार्य प्राथमिकता से करें। इसमें किसी प्रकार की लेट-लतीफी नहीं होनी चाहिए।
कलेक्टर गोयल ने सभी तहसीलवार सीमांकन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी दिनों में सीमांकन का कार्य नहीं किया जा सकता। अत: सभी राजस्व अधिकारी अपने राजस्व अमले को गिरदावरी का ट्रेनिंग प्रदान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने तथा लंबित प्रकरण के उचित कारण उल्लेखित करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर गोयल ने डायवर्सन, ई-कोर्ट, भूमि आबंटन, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, पटवारी की उपलब्धता और अभिलेख दुरूस्तीकरण, भू-राजस्व वसूली, भू-अर्जन प्रकरणों का मुआवजा भुगतान की स्थिति, सड़क दुर्घटना, आरबीसी 6-4, भू-अर्जन जैसे विभिन्न लंबित प्रकरणों की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। कलेक्टर गोयल ने तहसीलवार डायवर्सन भू-भाटक वसूली की समीक्षा करते हुए सभी राजस्व अधिकारियों को भू-भाटक वसूली के कार्य को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए। इस दौरान भू-अर्जन प्रकरणों के मुआवजा भुगतान की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि जनहानि के सभी प्रकरण निर्धारित तिथि में तहसील कार्यालय में पहुंचने चाहिए। आगामी बारिश के दिनों में सर्पदंश प्रकरण सामने आते है। अत: सर्पदंश के रोकथाम हेतु लोगों को जागरुक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने फसल क्षति के आबंटित राशि के भुगतान के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने स्वामित्व योजना की जानकारी लेते हुए आबादी ग्राम सर्वे की जानकारी भी ली।
कलेक्टर गोयल ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण करें। इसके लिए उन्होंने न्यायालयीन दिवस निर्धारित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर गोयल ने ज्ञात, अज्ञात वाहन दुर्घटना की जानकारी लेते हुए मुआवजा वितरण की जानकारी ली। कलेक्टर गोयल ने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके अनुभाग के विभिन्न क्षेत्रों में बन रहे अवैध निर्माण पर कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को अनुविभाग स्तर पर बैठक लेकर कार्यों की समीक्षा करने के निर्देश दिए, ताकि कार्यों के प्रगति की बेहतर मॉनिटरिंग की जा सके।
बैठक में एडीएम संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, समस्त एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
स्कूली बच्चों के साथ कॉलेज के विद्यार्थियों के आय, जाति, निवास बनाने हेतु बनाए कार्य योजना
कलेक्टर गोयल ने सभी एसडीएम, तहसीलदार को कहा कि आगामी दिनों में स्कूल खुल जाएंगे। उन्होंने इस सत्र के शाला प्रवेशोत्सव के लिए बीईओ से समन्वय कर शाला प्रवेश उत्सव की गरिमामय तैयारियां सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने सभी एसडीएम को पूर्व की भांति आय, जाति, निवास बनाने हेतु अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की स्कूली बच्चों के साथ कॉलेज के विद्यार्थियों का प्राथमिकता से आय, जाति एवं निवास बनाया जाए।

 

Share On WhatsApp