छत्तीसगढ़

14-Jun-2024 10:52:38 am
Posted Date

डीईओ बाखला ने ली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

एफएलएन प्रशिक्षण केन्द्रों का निरीक्षण किया गया
रायगढ़।  कलेक्टर कार्तिकेया गोयल एवं सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के निर्देश में शिक्षा सत्र 2024-25 में रायगढ़ जिले के 07 विकास खण्डों में संचालित प्राथमिक/ माध्यमिक/ हाई एवं हायर सेकेण्डरी विद्यालयों में शासन के निर्देशानुसार विभिन्न घटकों के सफल संचालन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी बी.बाखला ने स्कूल शिक्षा विभाग के सभी शाखा प्रभारियों की उपस्थिति में जिले के सभी बीईओ, एबीईओ, बीआरसीसी, संकुल प्राचार्य, प्राचार्य, सीएसी की एक आवश्यक बैठक लिए।
जिला शिक्षा अधिकारी बी.बाखला ने 18 जून 2024 से प्रारंभ हो रहे शिक्षा सत्र के प्रथम दिवस से ही प्रत्येक विद्यालय में शाला प्रवेश उत्सव मनाने हेतु विद्यालय की साफ.-सफाई, विद्यालय भवन की सुरक्षा एवं पर्यावरण स्वस्थ रखते हुए उत्सव मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक, साइकिल एवं गणवेश की व्यवस्था शाला प्रवेश उत्सव से पूर्व ही करें। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय में स्वास्थ्य वर्धक मध्यान्ह भोजन एवं न्यौता भोजन प्रथम दिवस से ही दिए जाए। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक विद्यालय में वृक्षारोपण के अतिरिक्त किचन गार्डन में कम से कम 10 मुनगा के पेड़ लगाकर उसका संरक्षण करें। बैठक में सभी संस्था प्रमुखों को ऑनलाईन अवकाश प्रविष्टि करने हेतु निर्देश दिए।
सहायक संचालक के.के.स्वर्णकार ने जिले के निजी विद्यालय में संचालित आरटीई को पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी एवं पारदर्शिता के साथ प्रविष्टि हेतु निर्देश दिए। इसके बाद डीएमसी एन.के.चौधरी ने यूडाईस में स्कूल प्रोफाईल का भौतिक सत्यापन कर वास्तविक स्थिति जानने के लिए सभी बीआरसीसी एवं सीएसी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वास्तविक स्थिति अनुसार नि:शुल्क वितरण सामग्री गणवेश, पुस्तक आदि का ऑनलाईन पोर्टल में आवश्यक रूप से प्रविष्टि करें। सहायक जिला परियोजना अधिकारी जे.के. राठौर ने कहा कि जिले में संचालित विद्यालयों में क्रियाशील स्मार्ट क्लास एवं आईसीटी लैब को बच्चों हेतु लाभकारी बनाए। उन्होंने बताया कि किशोर आत्महत्या रोकथाम जैसे संवेदनशील मामलों हेतु दीक्षा ऐप पर उपलब्ध कोर्स पूर्ण करें।
जिला परियोजना अधिकारी डी.के.वर्मा ने सभी छात्र-छात्राओं हेतु जाति एवं निवास प्रमाण पत्र बनाने हेतु गंभीर कार्यवाही करते हुए पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होनें 15 वर्ष से उपर ऐसे व्यक्ति जो साक्षर नहीं हैं, को उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के माध्यम से साक्षर करने हेतु प्रयास करने को कहा। जिला नोडल अधिकारी एस.के.कर्ण ने राज्य छात्रवृत्ति, महतारी दुलार योजना, राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य छात्रवृत्ति हेतु प्रत्येक छात्र की आनलाईन प्रविष्टि कर दस्तावेज संधारण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बताया कि जिले में 2023-24 के लंबित विद्यार्थियों का खाता सुधार करने हेतु समय-सीमा का आवश्यक रूप से ध्यान रखा जावे। एपीसी आलोक स्वर्णकार ने जिले के सभी विद्यालयों में गठित एसएमसी एवं एसएमडीसी को सक्रिय करते हुए उनके सदस्यों एवं सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से विद्यालय को उन्नत एवं सुदृढ़ करने पर प्रकाश डाला। स्वर्णकार ने कहा कि इस वर्ष से प्रत्येक स्तर के विद्यालय में यूथ एवं इको क्लब के माध्यम से विद्यालय परिसर को पर्यावरणीय दृष्टि से हम कैसे सुदृढ़ कर सकते हैं। बैठक में आगामी 21 जून 2024 को होने वाले योग दिवस पर प्रत्येक बच्चे शिक्षक एवं अभिभावक की उपस्थिति को अनिवार्य करते हुए पूरे उत्साह से योग कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु कहा गया। उन्होंने कहा कि रायगढ़ जिले में संचालित 805 बालवाड़ी केन्द्रों का संचालन स्कूल शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त प्रयास से किया जा रहा है। जिसका सतत् एवं नियमित निरीक्षण दोनों विभाग के अधिकारियों के द्वारा निरंतर किया जाएगा एवं बच्चों के मिनिमम लर्निंग लेबल प्राप्त करने के स्तर को भी देखा जाएगा। उन्होंने ने बताया कि केन्द्र संचालित योजना पीएम विद्यालय में भौतिक सुदृढ़ता के साथ अकादमिक सुदृढ़ता प्राप्त करने पर भी नियमित प्रयास किया जाएगा। साथ ही इस कार्य की समीक्षा के लिए सीएसी, सीआरसी, बीआरसीसी एवं बीईओ को भी पीएम विद्यालय के सतत निरीक्षण करते हुए सकात्मक मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर जिले के प्रत्येक विद्यालय के प्रत्येक छात्र को पहाड़ा याद करने हेतु एक सघन कार्यक्रम चलाया जावेगा तथा आगामी माह में होने वाले मेगा क्विज काम्पीटिशन के लिए माध्यमिक एवं हाई तथा हायर सेकेण्डरी स्तर के बच्चों को आवश्यक तैयारी कराने हेतु प्रत्येक संस्था प्रमुख को निर्देशित किया। बैठक के अंत में उपरोक्त सभी बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए एपीसी भुवनेश्वर पटेल ने आवश्यक कार्यवाही करने हेतु सभी संस्था प्रमुखों को निर्देश दिए।
जिला स्तरीय बैठक के बाद जिला शिक्षा अधिकारी बी.बाखला के नेतृत्व में डीएमसी एन.के. चौधरी, जिला नोडल अधिकारी एस.के.कर्ण, एपीसी आलोक स्वर्णकार, भूपेन्द्र पटेल एवं भुवनेश्वर पटेल की टीम ने पुसौर विकास खण्ड में चल रहे एफएलएन प्रशिक्षण केन्द्र कोड़ातराई एवं पुसौर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

Share On WhatsApp