आज के मुख्य समाचार

14-Jun-2024 10:46:44 am
Posted Date

संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से 9 अगस्त तक चलेगा, पहले दिन पेश होगा बजट

नईदिल्ली। संसद के मानसून सत्र की संभावित तारीख सामने आ गई है। लोकसभा और राज्यसभा में सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 9 अगस्त तक चलेगा।खबर है कि मानसून सत्र के पहले दिन ही नवनिर्वाचित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अपना पूर्ण बजट पेश करेगी।वित्त मंत्रालय 17 जून तक विभिन्न मंत्रालयों और हितधारकों के साथ अपनी पूर्व-परामर्श बजट बैठकें शुरू कर देगा। इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा भी होगी।
मानसून सत्र से पहले 18वीं लोकसभा का संसद सत्र 24 जून को शुरू होगा, जो 3 जुलाई तक चलेगा।इस 8 दिवसीय विशेष सत्र के दौरान लोकसभा चुनाव में जीतकर आए नवनिर्वाचित सांसदों को 24 और 25 जून को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे।शपथ ग्रहण के बाद 26 को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। अध्यक्ष पद को लेकर एनडीए में शामिल तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और भाजपा में अभी सहमति नहीं दिख रही है।
लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले 1 फरवरी को भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया था।इस दौरान पिछले 10 वर्षों के दौरान सरकार की आर्थिक उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया और भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बताया गया था।वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार किसानों, युवाओं, महिलाओं और सबसे गरीब परिवारों को प्राथमिकता दे रही है।

Share On WhatsApp