आज के मुख्य समाचार

13-Jun-2024 10:49:35 pm
Posted Date

राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला

0-बताया- सुरक्षा के अलावा अर्थव्यवस्था में कैसे देंगे योगदान
नईदिल्ली। देश की 18वीं संसद के गठन के बाद राजनाथ सिंह ने एक बार फिर रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी संभाल ली है। गुरुवार के दिन दिल्ली में उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। उन्हें लगातार दूसरी बार यह जिम्मेदारी दी गई है। 2014 में गृहमंत्री की जिम्मेदारी उठाने वाले राजनाथ सिंह 2019 से रक्षा मंत्रालय संभाल रहे हैं। लगातार दूसरी बार रक्षा मंत्रालय मिलने पर उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में उनका लक्ष्य देश को सुरक्षित रखने के अलावा आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाना होगा। इस तरह से वह देश की अर्थव्यवस्था में भी योगदान देने का लक्ष्य बना चुके हैं।
दूसरी बार रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा पीएम मोदी ने एक बार फिर मुझे रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी दी है। हमारी प्राथमिकताएं पहले की तरह ही रहेंगी। देश की सुरक्षा पर पूरा ध्यान रहेगा। हम एक मजबूत आत्मनिर्भर भारत बनाना चाहते हैं। रक्षा विनिर्माण में हम आत्म निर्भर होना चाहते हैं। हम 21,000 करोड़ से ज्यादा हथियार-सुरक्षा उपकरण का निर्यात कर चुके हैं। हमारा लक्ष्य अगले पांच साल में इस आंकड़े को 50,000 करोड़ तक ले जाना है। हमें अपनी तीनों सेनाओं थल सेना, जल सेना और वायु सेना पर गर्व है।
राजनाथ सिंह के अलावा धर्मेंद्र प्रधान ने भी शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने नीट परीक्षा में हुई कथित धांधली को लेकर कहा कि कोई घोटाला नहीं हुआ है। मामला कोर्ट में है और जांच हो रही है। मैं सभी बच्चों और उनके अभिवावकों को निश्चिंत करना चाहूंगा कि कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। हम लोग कोर्ट के आदेश को स्वीकार करेंगे। धर्मेंद्र प्रधान के साथ राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी को भी शित्रा मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, जयंत चौधरी का काम धर्मेंद्र प्रधान की मदद करना होगा।

 

Share On WhatsApp