आज के मुख्य समाचार

09-Jul-2018 4:34:08 pm
Posted Date

भारतीय सीमा में 15 दिन में 15 बार घुसी चीनी सेना

चीन की घुसपैठ वाली चाल एक बार फिर भारत-चीन सरहद पर नजर आने लगी है. खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक चीन ने पिछले 15 मई से लेकर 31 मई के बीच में भारत-चीन सरहद के कई इलाकों में 15 बार घुसपैठ किया.

 

इसमें चीन के सैनिकों ने कई जगहों पर पैदल और गाड़ियों से घुसपैठ की तो कई जगहों पर एयर वायलेशन किया. सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों जब दोनों देशों के प्रमुख ने मुलाकाता की थी तब चीन के सैनिकों के व्यवहार में बदलाव देखने को मिला. मसलन, चीनी सैनिक कहीं पर दोस्ती करते दिखे तो कई जगह घुसपैठ भी किया.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मई के महीने में पिछले साल की अपेक्षा 2018 में भारतीय सीमा के अंदर चीन ने कम घुसपैठ किया. आज तक को खुफिया सूत्रों ने जानकारी दी है कि चीनी सैनिकों ने लद्दाख के ट्रिग हाइट में 15 मई से 31 मई के बीच ताबड़तोड़ चार बार घुसपैठ किया. चीन ने ये घुसपैठ 18 मई, 22 मई, 27 मई और 30 मई को किया.

सूत्रों के मुताबिक इस दौरान ITBP और पीएलए यानी चीनी सेना के बीच में कहा सुनी भी हुई लेकिन भारतीय सुरक्षा बलों के कड़े मिजाज के चलते चीनी सैनिक वहां से वापस चले गए. कुछ इसी तरीके से चीनी सैनिक लद्दाख के डेपसांग में भी 4 बार घुसपैठ की.

Share On WhatsApp