छत्तीसगढ़

13-Jun-2024 10:44:08 pm
Posted Date

मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी के तहत तमनार में आयोजित हुआ क्लीन-ग्रीन विलेज कार्यक्रम

रायगढ़।   कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन एवं सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में रायगढ़ के सभी जनपद पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा के तहत क्लीन ग्रीन विलेज सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मेरा गांव-मेरी जिम्मेदारी के तहत तमनार विकास खण्ड में स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण बनाने के लिए क्लीन ग्रीन विलेज कार्यक्रम शुरू किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य गांवों को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए लोगों को जागरूक करना और उन्हें स्वच्छता अभियानों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। 
कार्यक्रम के तहत गांवों में सफाई अभियान चलाया गया, कूड़ा-करकट निपटान के लिए उचित व्यवस्था के लिए काम किया गया और वृक्षारोपण अभियान चलाए गए। लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए कार्यशालाएं और जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इस कार्यक्रम से गांव के लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ी है। गांव में सफाई अभियान शुरू हो गया है और पेड़ लगाए जा रहे हैं। 
कार्यक्रम के दौरान गांवों के लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली और गांव के गली-मोहल्ले को झाडू लगाकर साफ-सफाई किया गया। इस दौरान उन्होंने अनावश्यक उगे घास-फूस की कटाई की। उन्होंने पर्यावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से गांवों के विभिन्न हिस्सों में पौधे भी लगाए और पेड़ बनते तक उसकी देखभाल हेतु संकल्प भी लिया। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्होंने जनसामान्य को आग्रह किया कि वे भी अपने आसपास के परिवेश को साफ-सुथरा रखे, कही भी अनावश्यक पानी न जमने दे। जितना साफ-सफाई पर ध्यान देंगे, बीमारियां भी उतनी दूर भागेगी। साथ ही बेहतर जीवन स्तर के लिए अपने आसपास खाली जगहों में जिम्मेदारी पूर्वक पौधे लगाए।

 

Share On WhatsApp