आज के मुख्य समाचार

12-Jun-2024 10:46:53 pm
Posted Date

पश्चिम बंगाल में 4 वर्षीय बच्चे को हुआ बर्ड फ्लू, डब्ल्यूएचओ ने पुष्टि की

कोलकाता। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पश्चिम बंगाल में 4 वर्षीय बच्चे में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि की है। भारत में किसी इंसान में बर्ड फ्लू संक्रमण का यह दूसरा मामला है।डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, फरवरी में बच्चा बर्ड फ्लू से एच9एन2 वायरस की चपेट में आया था। उसे सांस लेने में दिक्कत, तेज बुखार और पेट में ऐंठन की शिकायत थी।इसके बाद उसे स्थानीय अस्पताल के बाल चिकित्सा गहन इकाई में भर्ती कराया गया था।
बच्चे का 3 महीने तक लंबा इलाज चला, जिसके बाद उसे छुट्टी दे दी गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि बच्चे के परिवार के अन्य लोगों की भी जांच की गई, लेकिन उनमें लक्षण नहीं दिखे।स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, बच्चा घर के पास पोल्ट्री फॉर्म के संपर्क में था, जिसकी वजह से उसे बीमारी हुई। डब्ल्यूएचओ के पास बच्चे के इलाज और टीकाकरण का विवरण उपलब्ध नहीं है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी इस पर कोई बयान नहीं दिया है।
डब्ल्यूएचओ ने पश्चिम बंगाल के मामले को भारत में बर्ड फ्लू का दूसरा मामला बताया है। पहला मामला 2019 में सामने आया था। हाल में अमेरिका में भी बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का दूसरा मामला मिला था।पिछले दिनों मेक्सिको में बर्ड फ्लू से एक इंसान की मौत हो गई थी, जिसे दुनिया में वायरस से पहली मौत बताई गई थी।बता दें, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बर्ड फ्लू को हल्का संक्रमण मानते हैं, जो अभी तक इंसानों से दूर था।

 

Share On WhatsApp