छत्तीसगढ़

11-Jun-2024 9:50:54 pm
Posted Date

अवैध होर्डिंग को हटाएं और वैध होर्डिंग मजबूत होना चाहिए: कलेक्टर धर्मेश साहू

  • कलेक्टर धर्मेश साहू ने बाढ़ आपदा राहत की बैठक ली

सारंगढ़ बिलाईगढ़।  कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने बारिश में होने वाले बाढ़ आपदा को दृष्टिगत रखते हुए विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बाढ़ आपदा राहत का बैठक लिया। कलेक्टर साहू ने प्रभाारी अधिकारियों को कहा कि जिले में स्थापित अवैध होर्डिंग को हटाएं तथा वैध होर्डिंग की मजबूती की जांच करें, मजबूती नहीं पाने की स्थिति में संबंधित होर्डिंग कंपनी या स्वामी को होर्डिंग मजबूत करने के लिए नोटिस जारी करें ताकि होर्डिंग से आंधी तूफान आदि होने पर किसी अप्रिय स्थिति की नौबत नहीं आए। कलेक्टर ने नगरीय निकाय के नगरपालिका और नगर पंचायत के सीएमओ को कहा कि बारिश आने के पूर्व नालियों का सफाई व्यवस्था को मजबूत रखें।
कलेक्टर ने प्रभारी सेनानी नगरसेना से बाढ़ आपदा के बचाव के संबंध में आवश्यक तैयारी की जानकारी ली। धर्मेश साहू ने कहा कि सभी आपदा नियंत्रण अधिकारी को आपदा राहत के लिए एक प्लान तैयार करना है, कंट्रोल रूम का नंबर 07768-299016 हो। सूचना तंत्र मजबूत हो। गांव में बारिश का आंकलन करते हुए बाढ़ आपदा से बचने के लिए राहत शिविर के संबंध में तत्काल मुनादी किया जाए। इसके साथ ही नजदीकी थाना एवं अधिकारी का नंबर हो। डूबान क्षेत्र के गांव का नक्शा हो, पानी कहां-कहां भरता है ऐसे गांवों और स्थानों को चिन्हित करके रखा जाना है। इसी प्रकार आपदा राहत शाखा और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना है कि किन किन नजदीक स्थानों में राहत सामग्री सूखा अनाज, दवा, पशु चारा, भंडार करके रखा जाए कि आपदा के समय तुरंत उपलब्ध किया जा सके। कलेक्टर ने अधिकारियों को कहा कि बाढ़ प्रभावित गांव और जिले के तैराकों की सूची तैयार किया जाए और समाज सेवा के इच्छुक तैराकों के मोबाइल नंबर की सूची रखें।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था के संबंध में कलेक्टर साहू को विद्युत अधिकारी नरेन्द्र नायक ने जानकारी दी कि बाढ़ से जलमग्न होने पर कई ट्रांसफार्मर जलमग्न होते हैं और मानव तथा गाय बैल आदि के विद्युत करंट को ध्यान में रखकर विद्युत बंद किया जाता है। धर्मेश साहू ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को कहा कि गंगरेल बांध से गेट खोलने पानी छोड़ने की जानकारी लगातार अपडेट बाढ़ राहत शाखा को उपलब्ध कराएं। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा सहित जिले के अधिकारी उपस्थित थे।
0

Share On WhatsApp