छत्तीसगढ़

10-Jun-2024 1:00:10 pm
Posted Date

शत-प्रतिशत लोगों का बनायें आयुष्मान कार्ड, प्रगति की होगी नियमित समीक्षा-सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव

प्रधानमंत्री आवास के सभी अपूर्ण कार्यों को बारिश से पूर्व करें पूर्ण
रायगढ़।  सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव ने आज जनपद पंचायत धरमजयगढ़ के सभाकक्ष में सभी सचिव ग्राम पंचायत, सभी तकनीकी सहायक नरेगा, स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजर, बीपीएम, बीएमओ, समस्त एडीओ, पीओ नरेगा की बैठक लेकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण की प्रगति एवं आयुष्मान कार्ड के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
सीईओ जिला पंचायत यादव ने सर्वप्रथम आयुष्मान कार्ड के प्रगति की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सुपरवाईजरों द्वारा किए गए कार्य की जानकारी ली। आयुष्मान कार्ड के धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने सभी सुपरवाईजरों को लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने दुर्गम क्षेत्रों में मोबाईल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने तथा जिनके आधार अपडेट के कारण आयुष्मान कार्ड नहीं बन पा रहे है ऐसे आधार कार्ड को अपडेट कराकर आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आधार कार्ड के प्रगति हेतु राशन वितरण दिवस पर ग्रामवासियों से आयुष्मान कार्ड बनवाने के संबंध में जागरूक करते हुए उन्हें जानकारी देने को कहा। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के कम प्रगति वाले ग्राम पंचायतों का वीसी के माध्यम से नियमित समीक्षा की जाएगी।
सीईओ जिला पंचायत यादव ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के संंबंध में समीक्षा करते हुए अपूर्ण सभी आवासों को बारिश से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम जनमन के तहत स्वीकृत आवासों को पूर्ण करने तथा लैलूंगा की भांति धरमजयगढ़ में भी सामूहिक गृह प्रवेश की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत 19 प्रकार के पारंपरिक व्यवसाय में पारंगत हितग्राहियों का पंजीयन करवाने तथा अधिक से अधिक हितग्राहियों को इस योजना का लाभ प्राथमिकता से प्रदान करने हेतु निर्देशित किया। सीईओ जिला पंचायत यादव ने टैक्स वसूली के संबंध में चर्चा करते हुए ग्रामीण क्षेत्र में लगे मोबाइल टावरों से ग्राम पंचायत अधिनियम के तहत टैक्स वसूली के निर्देश दिए। उन्होंने सभी बड़े बाजारों से यूपीआई के माध्यम से बाजार शुल्क वसूली के निर्देश दिए।
सीईओ जिला पंचायत यादव ने ग्राम पंचायत सचिव एवं तकनीकी सहायकों को महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायतों में हितग्राही मूलक कार्यों के सृजन की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायत ग्रामवार हितग्राही मूलक कार्यों की कार्ययोजना बनाकर आगामी दिसम्बर तक स्वीकृति ले लिया जाए। उन्होंने कहा कि नरेगा के कार्य में पंचायतवार कार्यों के साथ ही नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट के कार्यों को प्राथमिकता से स्वीकृत किए जायेंगे। एनआरएलएम के अंतर्गत लोकोस तथा लखपति दीदी की एन्ट्री हेतु बिहान शाखा को निर्देशित किया। इस दौरान डीएमएफ एवं अन्य मद के द्वारा निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुए आंगनबाड़ी के कार्यों को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
ग्राम पंचायतों में बनेंगे लाईब्रेरी, कार्ययोजना बनाने के दिए निर्देश
सीईओ जिला पंचायत यादव ने ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया कि सभी ग्राम पंचायतों में लाईब्रेरी का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतवार राशि प्रदान किए जायेंगे। जिसमें पंचायत ग्रामीणों के मांग एवं रूचि अनुसार पुस्तक की खरीदी कर सकते है। जिसके लिए उन्होंने कार्ययोजना बनाने हेतु निर्देशित किया।
पालीथीन मुक्त ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में करें कार्य
सीईओ जिला पंचायत यादव ने स्वच्छ भारत ग्रामीण के संबंध में ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई रखने तथा पालीथीन मुक्त ग्राम पंचायत बनाने की दिशा में कार्य करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम पंचायत में हाऊस होल्ड टायलेट बनाने एवं सोख्ता गड्डा के कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

Share On WhatsApp