आज के मुख्य समाचार

09-Jun-2024 10:26:29 pm
Posted Date

अनामिका राजीव ने रचा इतिहास, भारतीय नौसेना में बनीं पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट

0-गोल्डन विंग्स का तमगा मिला
चेन्नई। भारतीय नौसेना के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है! अनामिका बी राजीव भारतीय नौसेना की पहली महिला हेलीकॉप्टर पायलट बन गई हैं! शुक्रवार को अराक्कोनम के आईएनएस राजाली में हेलीकॉप्टर ट्रेनिंग स्कूल में एक हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स पूरा करने के बाद उन्हें गोल्डन विंग्स से सम्मानित किया गया.
अनामिका उन ट्रेनीज़ में थीं जिन्होंने हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स और चौथे बेसिक हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स के स्टेज 1 ट्रेनिंग के दो कोर्स के ग्रेजुएशन को चिह्नित करते हुए एक पासिंग आउट परेड में भाग लिया.
ईस्टर्न नेवल कमांड के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल राजेश पेंढरकर ने पासिंग आउट परेड में अनामिका राजीव और 20 ऑफिसर कैडेट्स को गोल्डन विंग्स प्रदान किए.
यह गोल्डन विंग्स 22 हफ़्तों के कठिन ट्रेनिंग प्रोग्राम के सफल समाप्ति का प्रतीक है जिसमें हेलीकॉप्टर ट्रेनिंग स्कूल में कठोर उड़ान और भूमि प्रशिक्षण शामिल था.
पेंढरकर ने पासिंग आउट परेड में कहा, हमारे वायु सेना का हेलीकॉप्टर धारा अपने सबसे मांगलिक लेकिन दुर्जेय आयामों में से एक है. मांगलिक - क्योंकि पायलटों को समुद्र में एक छोटे डेक् से सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए अपने सभी अर्जित कौशल और कुशलता लाने की आवश्यकता होगी, जो कि किनारे के बेसों के विपरीत, तीनों आयामों में चलने वाला है. दुर्जेय - क्योंकि आधुनिक हेलीकॉप्टर अत्यधिक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म हैं जो उस प्लेटफॉर्म की अग्निशक्ति और लड़ाई क्षमता को काफी बढ़ाते हैं जिससे वे संचालित होते हैं.
यह घटना भारतीय नौसेना के लिए एक ऐतिहासिक पल है और यह दिखाता है कि महिलाएं अब किसी भी क्षेत्र में कामयाबी हासिल कर सकती हैं. अनामिका राजीव की यह उपलब्धि दुनिया भर की महिलाओं के लिए एक प्ररेणा है और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित करती है.

 

Share On WhatsApp