आज के मुख्य समाचार

07-Jun-2024 1:01:26 pm
Posted Date

संसद में फर्जी आधार कार्ड से प्रवेश की कोशिश, 3 लोग गिरफ्तार

नईदिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित संसद में शुक्रवार को फर्जी आधार कार्ड से प्रवेश करते समय 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों की पहचान कासिम, मोनिस और शोएब के रूप में हुई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने प्रवेश गेट पर जांच के दौरान तीनों को पकड़ा।सुरक्षा बल ने आरोपियों को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।
नई संसद के अंदर सांसदों के लाउंज का निर्माण कार्य चल रहा है। तीनों लोगों को इसी निर्माण कार्य में लगाया गया था। उनको डीवी प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने काम पर रखा था।संसद के प्रवेश द्वार नंबर 3 पर जांच के दौरान तीनों को सुरक्षा कर्मियों ने रोक लिया और उनकी जांच की। इस दौरान उनके आधार कार्ड देखे गए तो वह फर्जी लगे।कार्ड को आगे की जांच में भेजा गया तो जाली थे।
तीनों लोगों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें धारा 465 (जालसाजी), धारा 419 (छद्मवेश द्वारा धोखाधड़ी), धारा 120 बी (आपराधिक षड्यंत्र), धारा 471 (जाली दस्तावेज को वास्तविक के रूप में उपयोग करना) और धारा 468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) शामिल हैं।बता दें कि कुछ समय पहले ही संसद की सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और दिल्ली पुलिस से लेकर सीआईएसएफ को सौंपी गई है।
13 दिसंबर, 2023 को शीतकालीन सत्र में शून्य काल के दौरान 2 युवक अचानक से दर्शक दीर्घा से लोकसभा में कूद गए थे और बेंचों पर कूदते हुए गैस कनस्तर से पीले रंग की गैस उड़ा दी।सांसदों ने मिलकर दोनों को पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया। संसद के बाहर एक महिला और युवक पीले रंग का धुआं उड़ाते गिरफ्तार किए गए।यूएपीए के तहत दर्ज मामले में अब तक 6 आरोपियों को गिरफ्तारी हो चुकी है।

 

Share On WhatsApp