आज के मुख्य समाचार

07-Jun-2024 1:00:43 pm
Posted Date

मानसून पहुंचा महाराष्ट्र, मुंबई में 9-10 जून तक देगा दस्तक

नई दिल्ली। मानसून महाराष्ट्र में दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 6 जून को मानसून महाराष्ट्र के कोंकण पहुंच चुका है और अगले चार दिन में पूरे प्रदेश में फैल जाएगा. मौसम विभाग ने बताया मुंबई में 9-10 जून तक मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक ने कहा, मानसून की बारिश 6 जून को दक्षिणी कोंकण क्षेत्र से प्रवेश करके महाराष्ट्र में पहुंची और यह सुबह तक रत्नागिरी और सोलापुर तक पहुंच जाएगी.
मुंबई में इसके आगमन के बारे में सवाल का जवाब देते हुए, अधिकारी ने कहा, अगले चार दिन महाराष्ट्र में मानसून के आगे बढऩे के लिए काफी अनुकूल हैं और इसके 9 जून - 10 जून तक मुंबई पहुंचने की उम्मीद है. इससे पहले, गुरुवार को, हैदराबाद मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी कि तेलंगाना में समय से पहले मानसून आया और पिछले साल की तुलना में अच्छी बारिश होगी.
दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिलने में थोड़ा समय है. यहां जून के महीने के अंत तक मानसून पहुंच सकता है. 25 से 30 जून के बीच दिल्ली में मानसून के पहुंचने की उम्मीद है.
मानसून के 15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भी दस्तक देने की उम्मीद है. 20 जून तक उत्तर प्रदेश और 25 जून तक राजस्थान दिल्ली में भी मानसून पहुंच सकता है. 30 जून तक पूरे देश में बारिश शुरू होने की उम्मीद है. राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में 5 जुलाई तक मानसून पहुंचेगा.
इस साल मानसून सबसे पहले श्रीलंका पहुंचा था, जहां 19 मई से ही बारिश शुरू हो गई थी. मानसून ने भारत में 30 मई को दस्तक दी. 2 जून तक दक्षिण भारत के चार राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका था. 6 जून तक महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल सहित दक्षिण भारत और पूर्वी भारत में मानसून आ चुका है. मौसम विभाग ने बताया कि तूफान रेमल के कारण कई राज्यों में मानसून जल्दी पहुंचा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सभी राज्यों में मानसून अनुमानित समय से पहले पहुंचेगा.

 

Share On WhatsApp