छत्तीसगढ़

07-Jun-2024 12:57:48 pm
Posted Date

आईएएस वासु जैन ने किया मधुर गीत “स्कूल जाबो” का विमोचन

  • सरकारी स्कूलों में बच्चों के एडमिशन को प्रोत्साहित करने के लिए नवाचार

सारंगढ़ बिलाईगढ़।  ‘स्कूल जाबो’ थीम पर आधारित शाला प्रवेशोत्सव के मधुर गीत का विमोचन सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में अनुभागीय अधिकारी राजस्व वासु जैन के करकमलों से, जिला शिक्षाधिकारी एस एन भगत, डिप्टी कलेक्टर वर्षा बंसल,  बिलाईगढ़ बीईओ एसएन साहू, एबीईओ सोमा सिंह ठाकुर, जिला संगठन आयुक्त स्काउट लिंगराज पटेल, जिला प्रशिक्षण आयुक्त शंकर लाल साहू, जिला मुख्यालय आयुक्त पवन नायक, रोवर लीडर कमलेश साहू की गरिमामयी उपस्थिति में संपन्न हुआ। इस गीत की रचना सरकारी स्कूलों में बच्चों के प्रवेश को प्रोत्साहित करने और शासकीय योजनाओं कॉपी किताब, गणवेश, सायकिल, छात्रवृत्ति, हॉस्टल आदि सुविधाओ के लाभ दिलाने के उद्देश्य से सारंगढ़ बिलाईगढ़, महासमुंद और बलोदाबाजार भाटापारा जिले के शिक्षकों, जो एक कलाकार भी हैं, उनके आपसी समन्वय से तैयार किया गया।
 ज्ञातव्य है कि आगामी 18 जून से शासकीय स्कूलों में नया सत्र का शुभारंभ किया जाना है। इस अवसर पर प्रत्येक स्कूलों में  प्रवेशोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस अवधि में छत्तीसगढ़ के सुदूर अंचल तक गीत के माध्यम से पालकों को स्कूलों में एडमिशन कराने का संदेश और आमंत्रण भेजा गया है। इस गीत को सुनकर और प्रेरित होकर वे अपने बच्चे का दाखिला सरकारी स्कूलों में करें।
इस संबंध में डीईओ भगत ने बताया कि शिक्षकों द्वारा तैयार इस प्रवेश गीत के माध्यम से सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं एवं शासन द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी  मिलेगी। इन गीतों को सुनकर निश्चित रूप से बच्चे और पालक स्कूलों में अपने बच्चों को दाखिला दिलाने प्रेरित होंगे। पूनम सिंह साहू ने बताया कि ग्रामीण अंचल के बच्चों को यह भी मालूम नहीं होता कि स्कूल कब से खुल रहा है और स्कूलों में क्या-क्या सुविधा मिलती है। स्कूलों में मिलने वाली सुविधा और योजनाओं को गीतों में पिरोकर संगीत से सजाकर  प्रस्तुत किया गया है। निश्चित रूप से गीत को सुन कर बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित होंगे।  गीत के पोस्टर का पहला विमोचन किया गया तत्पश्चात इसे प्रोजेक्टर पर प्रदर्शित किया गया। इस नई पहल के लिए शिक्षकों को धन्यवाद दिया तथा सुंदर वीडियोग्राफी के लिए नंदकुमार कुर्रे की प्रशंसा भी की गई।
गीत वीडियो के सृजनकर्ता टीम
 जिला शिक्षा अधिकारी जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ (एसएन भगत) बलोदाबाजार भाटापारा (हिमांशु भारतीय), महासमुंद (मोहन राव सावंत) के मार्गदर्शन में व्याख्याता एवम गायक पूनम सिंह साहू, व्याख्याता एवम संगीतकार जगदीश (हीरा) साहू, नारायण हीरा एवं शिक्षक एवम गीतकार वीरेंद्र कर के संयुक्त प्रयास से, साथ ही वीडियोग्राफी और वीडियो संपादन नंदकुमार कुर्रे के द्वारा शाला प्रवेशोत्सव गीत “स्कूल जाबो” का वीडियो तैयार किया गया है।

 

Share On WhatsApp