व्यापार

06-Jun-2024 11:10:51 pm
Posted Date

बैजूस के ऋणदाताओं ने शुरू की दिवालिया कार्यवाही

नईदिल्ली। अमेरिकी ऋणदाताओं के एक समूह ने शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी बैजूस की कुछ परिसंपत्तियों को दिवालिया करने के लिए याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है कि कंपनी अपने बकाया ऋण का भुगतान नहीं कर रही है।
बैजूस अल्फा इंक को 1.4 अरब डॉलर का ऋण देने वाले ऋणदाताओं के तदर्थ समूह ने कहा कि टर्म लोन और जीएलएएस ट्रस्ट कंपनी एलएलसी ( टर्म लोन के प्रशासनिक एजेंट और रेहन एजेंट) के कुछ धारकों ने अमेरिकी दिवालिया संहिता के अध्याय 11 के तहत याचिका दायर की है।
ऐसा इसलिए किया गया है ताकि अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट ऑफ डेलावेयर की दिवालिया अदालत में कंपनी के टर्म लोन के तीन अमेरिकी गारंटर- एपिक!, न्यूरॉन फ्यूल (डीबीए टिंकर) और टैंजिबल प्ले (डीबीए ऑस्मो) के खिलाफ मुकदमा चलाया जा सके।
ऋणदाताओं ने आरोप लगाया है कि बैजूस ने साल 2021 में कंपनी की अमेरिकी सहायक कंपनी बैजूस अल्फा को ऋण देने के तुरंत बाद अपने टर्म लोन चुकाना बंद कर दिया। ऋणदाताओं ने कहा कि उन्होंने बैजूस की चूक को ठीक करने के लिए कई उत्पादक और सहयोगात्मक काम करने का हरसंभव प्रयास किया।
ऋणदाताओं ने आरोप लगाया, ‘मगर यह स्पष्ट हो गया है कि बैजूस प्रबंधन अब अपने टर्म लोन चुकाने का इरादा नहीं रखता है अथवा उसकी क्षमता नहीं है। दरअसल, बैजूसस के संस्थापक बैजू रवींद्रन, रिजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ ने अवैध तरीके से ऋण में 53.3 करोड़ डॉलर का हेरफेर किया है, जिसका खुलासा अब तक नहीं हो पाया है।’
ऋणदाताओं का यह भी आरोप है कि बैजूस के असफल नेतृत्व और कुप्रबंधन की वजह से कंपनी की परिसंपत्तियों और मूल्य को काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा है कि बैजूस के शेयरधारकों और ऋणदाताओं ने भी अपने निवेश मूल्य में गिरावट देखी है। कंपनी के कर्मचारियों और वेंडरों को समय पर भुगतान नहीं हो रहा है और ग्राहकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
ऋणदाताओं ने कहा, ‘अन्य बड़े लक्ष्यों के अलावा हमने एपिक!, न्यूरॉन फ्यूल और टैंजिबल प्ले के मूल्य की रक्षा के लिए यह कार्रवाई की है। हमने उनकी सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और कारोबार को फिर से सुचारू करने के लिए आवश्यकता पर पूंजी लगाने को भी तैयार है। न्यायालय की देखरेख में अब ऋणदाताओं को उम्मीद है कि एपिक!, न्यूरॉन फ्यूल और टैंजिबल प्ले को इससे लाभ मिलेगा।

 

Share On WhatsApp