आज के मुख्य समाचार

06-Jun-2024 11:05:59 pm
Posted Date

नरेंद्र मोदी 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, सांसदों को दिल्ली बुलाया गया

नईदिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद भाजपा के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) केंद्र में सरकार बनाने के लिए तैयार है। वह 8 जून को दावा पेश करेगी।
रिपोर्ट के मुताबिक, इसके बाद नरेंद्र मोदी 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान के राष्ट्र प्रमुखों को न्योता दिया गया है।इससे पहले 7 जून को संसदीय दल की बैठक होगी।
संसदीय दल की बैठक सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगी। इसके बाद 8 जून को मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सभी सांसदों का समर्थन पत्र सौंपेंगे।बैठक में एनडीए के सांसदों के बीच मंत्रालयों के बंटवारे पर भी सहमति बनाने की कोशिश होगी।बता दें, मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंपा था। राष्ट्रपति ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर 17वीं लोकसभा भंग कर दी। हालांकि, नई सरकार के गठन तक मोदी कार्यवाहक प्रधानमंत्री हैं।
लोकसभा चुनाव के अंतिम नतीजों में एनडीए को 292 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन के हिस्से 234 सीटें आई हैं। अन्य के खाते में 17 सीटें गई हैं। भाजपा को 240 और कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं। इसके बाद समाजवादी पार्टी (सपा) को 37, गठबंधन कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुनेत्र कडगम (डीएमके) को 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, दलित (उद्धव) को 9, एनसीपी (शरद) को 8 और दलित (शिंदे) को 7 सीटें मिलीं।
चंद्रबाबू नायडू 9 जून को शपथ लेने वाले थे, जिसमें उन्होंने मोदी को प्रधानमंत्री के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन केंद्र में सरकार बनाने को लेकर असमंजसता थी। बुधवार को स्थिति साफ हुई तो नायडू ने अपने शपथ की तारीख 12 जून कर दी।

 

Share On WhatsApp