छत्तीसगढ़

06-Jun-2024 11:00:20 pm
Posted Date

10-11 जून को बस्तर के रास्ते छत्तीसगढ़ में दस्तक देगा मानसून!

0-इस वर्ष समय पूर्व आएगा मानसून 
रायपुर । मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में प्री-मानसूनी गतिविधियां दिख रही है। इस बार मानसून समय से पहले छत्तीसगढ़ में दस्तक देने वाला है। मौसम में बदलाव से छत्तीसगढ़ में धीरे-धीरे तापमान भी कम होने लगेगा। गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। मानसून आने से पहले तेज हवा का चलना और कई हिस्सों में तेज गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने जैसी गतिविधियां देखने को मिलेगी। मानसून 10 से 11 जून को बस्तर संभाग से होते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगा। 14 जून तक रायपुर और 18 से 20 जून तक पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगा।
भारत मौसम विज्ञान विभाग  के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। मानसून की उत्तरी सीमा गोवा, नारायणपेट, नरसापुर से होकर गुजर रही है। ढ्ढरूष्ठ के मुताबिक अगले 3 से 5 दिनों में कर्नाटक के शेष हिस्सों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भागों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और भाग, दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर और दक्षिण ओडिशा के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढऩे के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। 
आईएमडी के अनुसार गुरुवार 6 जून को छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने, आंधी या गरज के साथ हल्की बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। आज अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा तथा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 7 जून 2024 से कुछ स्थानों पर बारिश और आंधी की संभावना जताई है। ढ्ढरूष्ठ ने कहा कि असम और मेघालय में 7 से 8 जून के बीच भारी से लेकर अति भारी बारिश होने की संभावना है। कोंकण-कर्नाटक तटों पर 8 जून, 2024 से वर्षा गतिविधि बढऩे की संभावना है

 

Share On WhatsApp