आज के मुख्य समाचार

05-Jun-2024 9:46:58 pm
Posted Date

एनडीए ने नरेंद्र मोदी को चुना संसदीय दल का नेता, पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

नईदिल्ली। लोकसभा चुनाव के परिणामों पर चर्चा के लिए आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की प्रधानमंत्री आवास पर बैठक हो चुकी है।इसमें सभी पार्टियों ने नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुनने पर मुहर लगाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फैसला लिया गया है कि गठबंधन आज ही राष्ट्रपति से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।इससे पहले मोदी ने राष्ट्रपति से मिलकर प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपा था।
बैठक में अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जनता दल यूनाइटेड प्रमुख और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, लल्लन सिंह, संजय झा, तेलुगु देशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू, लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान, हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी और सहयोगी पार्टियों के कई नेता शामिल हुए।बैठक से पहले राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी भी प्रधानमंत्री आवास पहुंचे और मुलाकात की।
मोदी ने इससे पहले अपने मंत्रिमंडल की आखिरी बैठक की।इसमें उन्होंने कहा, हार-जीत राजनीति का हिस्सा है। नंबर गेम चलता रहता है। हमने 10 साल अच्छा काम किया है, आगे भी करेंगे। सत्ता संगठन हर जगह जनता की उम्मीदों पर खरा उतरे है और आगे भी उतरेंगे। आप सभी ने अच्छे से काम किया है बहुत मेहनत की है।बैठक के बाद वे इस्तीफा देने राष्ट्रपति भवन चले गए।
इंडिया गठबंधन की भी दिल्ली में ही बैठक होनी है।बैठक में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली रवाना होने से अखिलेश यादव ने कहा, जनता ने पीडीए की रणनीति और इंडिया गठबंधन का साथ दिया है। आगे की रणनीति के लिए जा रहे हैं, बातचीत होगी, फिर उसी हिसाब से रणनीति बनाई जाएगी।इस बैठक में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खडग़े, कल्पना सोरेन और शरद यादव समेत दूसरी सहयोगी पार्टियों के नेता शामिल होंगे।
लोकसभा चुनाव के अंतिम नतीजों में एनडीए को 292 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन के हिस्से 234 सीटें आई हैं। अन्य के खाते में 17 सीटें गई हैं।भाजपा को 240 और कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं। इसके बाद समाजवादी पार्टी (सपा) को 37, गठबंधन कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुनेत्र कडगम (डीएमके) को 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, दलित (उद्धव) को 9, एनसीपी (शरद) को 8 और दलित (शिंदे) को 7 सीटें मिलीं।

 

Share On WhatsApp