छत्तीसगढ़

18-Feb-2019 12:29:06 pm
Posted Date

बिजली हाफ के मुद्दे पर भाजपा का हंगामा, किया वॉकआउट

0-भाजपा सदस्यों ने कहा-कांग्रेस सरकार ने जनघोषणानुसार बिजली हाफ का वादा पूरा नहीं किया
0-मुख्यमंत्री ने कहा-एक मार्च से बिजली बिल हाफ की नई योजना होगी लागू

रायपुर, 18 फरवरी । छत्तीसगढ़ विधानसभा में सोमवार को  भाजपा सदस्यों ने राज्य सरकार द्वारा 400 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली दर हाफ करने के घोषणा पर जमकर हंगामा किया। भाजपा सदस्यों ने आरोप लगाया कि कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में बिजली हाफ करने का वादा प्रदेश की जनता व किसानों से किया था, लेकिन अब वे 400 यूनिट तय कर अपने वादे से मुकर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मुद्दे पर कहा कि पूर्व सरकार द्वारा किसानों को जो बिजली दरों में राहत दी जा रही थी उन राहतों के साथ अब राज्य सरकार की नई घोषणा का लाभ भी घरेलू उपभोक्ताओ के साथ किसानों को मिलेगा। मुख्यमंत्री के  इस जवाब से असंतुष्ट होकर भाजपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन कर दिया। 
प्रश्रकाल में आज नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने विद्युत बिल आधे किए जाने की योजना का मुद्दा सदन में उठाया। उन्होंने मुख्यमंत्री से जानना चाहा कि सरकार ने आधा बिल किए जाने के लिए क्या योजना बनाई है और इस योजना को कब तक लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया हमारी सरकार ने आधे बिल योजना की घोषणा कर दी है। 400 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली बिल आधा लगेगा। ये योजना एक मार्च से लागू हो जाएगी। इस योजना से 45 लाख 91 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। 
नेताप्रतिपक्ष श्री कौशिक ने पूरक प्रश्र में मुख्यमंत्री से जानना चाहा कि क्या इस योजना की श्रेणी में किसान आते है और अगर आते है तो उन्हें योजना का कितना लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इसके जवाब में कहा कि इस योजना के श्रेणी में 400 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं साथ बीपीएल एवं किसान सभी आएंगे। नेताप्रतिपक्ष ने पूछा कि 400 यूनिट से अधिक एक यूनिट भी अधिक आता है तो उसका क्या सिस्टम रहेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि 400 से अधिक यूनिट का बिजली बिल प्रचलित दर पर रहेगा। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ऐसे किसान जिनके पास एक से अधिक पम्प है उन किसानों का भी क्या बिजली बिल हाफ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को पूर्व सरकार द्वारा बिजली को लेकर जो योजनाएं चलाई जा रही है उसका लाभ तो मिलेगा ही इसके अलावा 400 यूनिट तक हाफ बिजली बिल का भी लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री के इस जवाब से नेताप्रतिपक्ष ने असंतुष्टता जतायी। उनके साथ भाजपा के अन्य सदस्य अजय चंद्राकर, शिवरतन शर्मा ने भी 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ को प्रदेश की जनता व किसानों के साथ धोखा बताते हुए बहिर्गमन करते हुए सदन से बाहर चले गए। 

Share On WhatsApp