छत्तीसगढ़

18-Feb-2019 12:28:44 pm
Posted Date

घिवरा सोसायटी में मृत लोगों को राशन देने के मामले में जांच प्रतिवेदन एसडीएम कार्यालय सक्ति के ठंडे बस्ते में

० एसडीएम सक्ति की लग रही मिलीभगत
जांजगीर चांपा , 18 फरवरी । जिला के जैजैपुर ब्लॉक के अंतर्गत सेवा सहकारी समिति घिवरा , बैंक शाखा बिर्रा में जीवित लोगों के नाम से राशन का उठाव तो होता ही है , लेकिन मजेदार बात यह है कि - यहां पर एक दर्जन से भी अधिक मृत लोगों के नाम पर भी राशन का उठाव पिछले कई महीनों से हो रहा था । जिसकी शिकायत जिले के उच्च अधिकारियों के अलावा उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर और पंजीयक बिलासपुर से भी किया गया था ।     
तब जिला कलेक्टर महोदय नीरज कुमार बंसोण एवं जिला खाद्य अधिकारी के के घोरे के द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच टीम गठित किया गया । जांच टीम  में तहसीलदार जैजैपुर प्रियंका बंजारा को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया । जांच टीम ने पाया कि एक दर्जन से अधिक मृत लोगों के नाम पर  राशन का उठाव किया जा रहा था । इसके बावजूद पूर्व में प्रभारी संस्था प्रबंधक रहे कुशत राम चंद्रा को बलपूर्वक समिति के प्रभार से बाहर किया गया । उसके बाद भी चौकीदार प्रदीप कश्यप को नियम का हवाला देते हुए पूरा सेवा से पृथक कर दिया गया। इसके बावजूद समिति के सबसे जूनियर कर्मचारी को समिति का प्रभारी संस्था प्रबंधक बना दिया । लेकिन पृथक पूर्व किसी को भी नोटिस देना जरूरी नहीं समझा । समिति में कंप्यूटर ऑपरेटर की भर्ती को लेकर बहुत ज्यादा कुट अर्चना करते हुए भाजपा के किसी बड़े नेता की आड़ में दबंगई किया गया था । समिति के भाजपा समर्थित अध्यक्ष संतोष कश्यप के द्वारा बहुत ज्यादा मनमानी किया था ।
हालांकि इसका जांच प्रतिवेदन बनाकर जांच टीम ने एसडीएम कार्यालय शक्ति में जमा किए । उसके बाद से अब तक जांच प्रतिवेदन एसडीएम कार्यालय सक्ति में धूल फांक रही है । इंद्रजीत बर्मन अनुविभागीय अधिकारी शक्ति के द्वारा जांच प्रतिवेदन को कलेक्टर महोदय के जिला कार्यालय जांजगीर में आज पर्यंत तक जमा नहीं किया गया है । जिसके चलते जांच प्रतिवेदन ठंडे बस्ते में चला गया  । हालांकि अनेकों बार की नोटिस में केवल समय की मांग कर संतोष प्रद जवाब नहीं देने के कारण उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं जांजगीर ने अपनी आपत्ति जाहिर करते हुए छत्तीसगढ़ सोसायटी अधिनियम 1960 की धारा 53 (1) के अंतर्गत समिति की प्राथमिक सदस्यता को समाप्त कर दिया है । इसके साथ ही अध्यक्ष संतोष कश्यप का भी सदस्यता को समाप्त कर दिया जा चुका है । कुल मिलाकर एसडीएम शक्ति की मिलीभगत से आज पर्यंत जांच प्रतिवेदन अपने कार्यालय में ही धूल फांक रही है । अगर अनुविभागीय अधिकारी शक्ति के द्वारा जांच प्रतिवेदन को जिला कार्यालय में जमा किए होते तो शायद वहां से ठोस कार्रवाई की आदेश कब का हो चुका होता । यह लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है की समिति के संचालक मंडल और संतोष कश्यप के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शक्ति से तालमेल बना चुके हैं ।
बहरहाल कारण चाहे जो भी हो जांच प्रतिवेदन को जांच अधिकारी प्रियंका बंजारा तहसीलदार जैजैपुर ने एसडीएम कार्यालय शक्ति में जमा किए हैं उसके बावजूद एसडीएम कार्यालय शक्ति में जांच प्रतिवेदन धूल फ ांक रही है । यह समझ से परे हैं ।
जांच में मृत लोगों के नाम से राशन का उठाव समिति के द्वारा किया जा रहा था । इसका जांच प्रतिवेदन में पंचनामा कराकर के एसडीएम कार्यालय शक्ति में जमा किया जा चूका है । 
प्रियंका बंजारा
तहसीलदार
तहसील न्यायालय जैजैपुर
जांच चल रही है । राशन दुकान एवं संचालक सस्पेंड किया जा चुका है ।
इंद्रजीत बर्मन
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सक्ति

Share On WhatsApp