छत्तीसगढ़

05-Jun-2024 9:38:29 pm
Posted Date

बीए अंतिम वर्ष के वार्षिक परीक्षा परिणाम जारी, 54 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, 3,706 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण

रायपुर।  पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (पीआरएसयू) ने बीए अंतिम वर्ष का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें 54.51 फीसदी छात्र पास हुए हैं. परीक्षा में 15,011 अभ्यर्थी शामिल हुए।
जिसमें 8183 उत्तीर्ण, 3706 अनुत्तीर्ण हुए।
2872 विद्यार्थियों ने पूरक के लिए अर्हता प्राप्त की है। 250 अभ्यर्थियों का रिजल्ट रोक दिया गया है जबकि 126 अभ्यर्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। परीक्षा में 2730 अभ्यर्थी प्रथम श्रेणी से, 5428 अभ्यर्थी द्वितीय श्रेणी से तथा 25 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए। परीक्षा परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा से असंतुष्ट विद्यार्थी 15 दिन के भीतर पुनर्गणना एवं मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में आयोजित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा 19 से 21 जून तक आयोजित की जाएगी। यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया गया है.
इस बार एमए, एमएससी के अलावा एमकॉम में भी प्रवेश होंगे। इस प्रकार 38 विषयों के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। हर बार की तरह इस बार भी साइंस में एडमिशन के लिए कॉम्पिटिशन ज्यादा है। खासकर एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी फिजिक्स, एमएससी मैथ्स की सीटों से चार-पांच गुना ज्यादा आवेदन आए हैं। वहीं, भाषा विज्ञान, प्राचीन भारतीय इतिहास और अन्य कला विषयों के लिए आवेदन कम हैं। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 1500 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
प्रवेश परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा
विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 50 अंकों की होगी। इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी. नकारात्मक अंकन का कोई प्रावधान नहीं है। जानकारी के मुताबिक परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. छात्र विश्वविद्यालय के परीक्षा केंद्र पर जाकर मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा देंगे।
विश्वविद्यालय द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 12 विज्ञान पाठ्यक्रमों की परीक्षा 19 जून को आयोजित की जाएगी। बीए.एलएलबी, बी.लिब और एम.लिब के अलावा एमएससी, एम.कॉम जैसे 8 कोर्सेज की परीक्षा 20 जून को होगी। इसी तरह, 21 तारीख को 18 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें कला के अलावा, एम.एड, बी.पी.एड और एमएससी शामिल हैं। परीक्षा तीनों दिन दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली में दोपहर 1 से 2 बजे तक और दूसरी पाली में 3:30 से 4:30 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी.
कॉलेजों में दाखिले के लिए 16 जून से आवेदन किए जा सकेंगे
शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत कॉलेजों में यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 जून से शुरू होने की संभावना है। इस बार भी ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही प्रवेश अधिसूचना जारी की जाएगी। इस बार यूजी प्रथम वर्ष में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू की जा रही है। इस कोर्स के तहत कई बदलाव भी किये जा रहे हैं. जिसके अनुसार राज्य के कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा।

 

Share On WhatsApp