आज के मुख्य समाचार

04-Jun-2024 9:22:04 pm
Posted Date

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की हुई जीत : पीएम मोदी

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2024) के नतीजे काफी हद तक साफ हो चुके हैं. 543 सीटों में से 542 सीटों पर काउंटिंग हुई. रुझानों में BJP की अगुवाई वाला NDA 290 के पार है. लेकिन अकेले BJP बहुमत से दूर है. लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BJP कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा, “देश में तीसरी बार NDA की सरकार बननी तय है. इसके लिए मैं देशवासियों का ऋणी हूं. ये विकसित भारत की जीत है.” पीएम मोदी ने कहा, “इस जनादेश के कई पहलू हैं. 1962 के बाद यह पहली बार है कि कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है...” 
विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA को लेकर पीएम मोदी ने कहा, “पूरा गठबंधन सारे विरोधी मिलकर उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी बीजेपी ने जीती.” मोदी ने कहा कि NDA के तीसरे कार्यकाल में देश कई बड़े फैसलों का नया अध्याय लिखेगा.” 
पीएम मोदी ने इस दौरान अपनी दिवंगत मां को भी याद किया. मोदी ने कहा, “आज का यह पल निजी तौर पर मेरे लिए भी भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन सच मानिए देश की मां, बहनों और बेटियों ने मां की कमी मुझे खलने नहीं दी. मैं जहां-जहां भी गया. मुझे आशीर्वाद मिला. देश में महिलाओं ने वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. देश की माताओं बहनों ने मुझे नई प्रेरणा दी है.”

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत 
पीएम मोदी ने कहा, “आज की ये विजय, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. ये भारत के संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है. ये विकसित भारत के प्रण की जीत है. ये सबका साथ-सबका विकास, इस मंत्र की जीत है. ये 140 करोड़ भारतीयों की जीत है.” पीएम ने अपने कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इतनी गर्मी में भी आपके द्वारा बहाया गया पसीना मुझे काम करने की प्रेरणा देता है. प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार का भी नाम लिया.

ओडिशा में पहली बार होगा बीजेपी का सीएम
मोदी ने कहा, “विधानसभा के चुनावों में एनडीए को भारी जीत मिली है. चाहे वो आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो, सिक्किम हो या अरुणाचल प्रदेश. इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. कइयों का तो जमानत बचाना भी मुश्किल हो गया होगा. लोकसभा चुनाव में भी ओडिशा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह पहली बार होगा, जब महाप्रभु जगन्नाथ जी की धरती पर बीजेपी का कोई सीएम होगा. बीजेपी ने केरल में भी सीट जीती है. केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलिदान दिए हैं. वो संघर्ष भी करते रहे और जन सामान्य की सेवा भी करते रहे. तेलंगाना में भी हमारे नंबर बढ़ गए हैं.”

जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड वोटिंग
मोदी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है. दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.”

PM ने की चुनाव आयोग की तारीफ
पीएम मोदी ने कहा, “हमारे सुरक्षा कर्मियों ने अपने कर्तव्य भाव का शानदार परिचय दिया. चुनाव के इस सिस्टम और क्रेडिबिल्टी पर हर भारतीय को गर्व है. हमारे जैसे चुनाव का दुनिया में कहीं कोई उदाहरण नहीं है. मैं ओपिनियन मेकर्स को कहूंगा कि लोकतंत्र में चुनावी प्रक्रिया की ताकत है. यह भारत की पहचान को चार चांद लगाने वाली बात है, जो पूरी दुनिया में अपनी बात पहुंचा सकते हैं, वे भारत के सामर्थय को पूरे विश्व के सामने पहुंचाएं​​​​.”

गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां
अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा, “10 वर्ष पहले देश ने बदलाव के लिए हमें जनादेश दिया था. वो समय था, जब देश निराशा की गर्त में डूब चुका था. हमें Fragile Five जैसे शब्दों से नवाजा जाता था. हर दिन अखबारों की हेडलाइन घोटालों से भरी रहती थीं. देश की युवा पीढ़ी अपने भविष्य को लेकर आशंकित हो गई थी. तब देश ने हमें निराशा के गहरे सागर से आशा के मोती निकालने का जिम्मा सौंपा था. हम सभी ने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया, काम किया. ये काम 2019 में जारी था. 2024 में और तेजी से जारी रहेगा. भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.”

मोदी तीसरी बार बनेंगे पीएम- नड्डा
BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मतदाताओं और BJP कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा, “पीएम मोदी के नेतृत्व में 2014, 2019 में एक मजबूत सरकार आई. 2024 में भी जनता ने नरेंद्र मोदी को आशीर्वाद दिया है. नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं. देश में यह पहली बार कि कोई गठबंधन तीसरी बार देश में लगातार सरकार बनाने जा रहा है.”
लोकसभा चुनावों के नतीजों पर पीएम मोदी ने किया पहला पोस्ट
लोकसभा चुनावों के नतीजों पर पीएम मोदी ने X पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा- “जनता ने लगातार तीसरी बार NDA पर भरोसा जताया है! यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है.” मोदी ने लिखा, “मैं इस स्नेह के लिए जनता जनार्दन को नमन करता हूं. उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पिछले दशक में किए गए अच्छे कामों को आगे भी जारी रखेंगे.”

अमित शाह ने भी किया ट्वीट
पीएम मोदी के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, “NDA की यह जीत, बीते 10 सालों में मोदी जी ने जिस तरह देश के गरीबों, महिलाओं, पिछड़ों, वंचितों और युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए पुरुषार्थ किया है, उसके लिए जनता का आशीर्वाद है. इस जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई.”

BJP को इन 4 राज्यों में हुआ भारी नुकसान

  • उत्तर प्रदेश: सीटों के लिहाज से सबसे बड़े प्रदेश यूपी में समाजवादी पार्टी ने 33 सीटों पर बढ़त बनाकर चौंकाया है. BJP को 37 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. कांग्रेस को 7 सीटें मिली हैं. BJP की सहयोगी RLD को 2 सीटें मिल रही हैं. कांग्रेस के किशोरी लाल शर्मा ने अमेठी में स्मृति ईरानी को हरा दिया है. राहुल गांधी रायबरेली सीट जीत गए हैं. राहुल वायनाड से भी जीते हैं.
  • बिहार: बिहार में भी NDA को झटका लगा है. 40 सीटों वाले राज्य में BJP की सीटें 12 रह सकती हैं. उसकी सहयोगी पार्टी JDU सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. JDU को 14 सीटें मिल सकती हैं. LJP (रामविलास) 5, RJD 4 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है.
  • पश्चिम बंगाल: राज्य में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने 29 सीटों पर बढ़त बना ली है. BJP ने पिछले चुनाव में 18 सीटें जीती थी. इसबार 12 सीटों पर सिमट सकती है. कांग्रेस एक सीट पर आगे है.
  • महाराष्ट्र: BJP को महाराष्ट्र में भी शॉक लगा है. यहां कांग्रेस सबसे ज्यादा 11 सीटों पर आगे है. 2019 में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली BJP 11 सीटों पर बढ़त बनाकर दूसरे नंबर पर है. शरद पवार की पार्टी NCP (SP) 7 और उनके भतीजे अजित पवार की पार्टी NCP सिर्फ एक सीट पर आगे है.

राहुल गांधी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 
लोकसभा सीटों के नतीजे आने के बाद मंगलवार को राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने शाम 5:30 बजे पार्टी के दिल्ली मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. राहुल ने कहा, “देश मोदी-शाह को नहीं चाहता. संविधान की लड़ाई के लिए सभी दल साथ आए.” 

खरगे बोले- गिरते जनाधार के लिए मोदी जिम्मेदार, ममता ने मांगा इस्तीफा
मल्लिकार्जुन खरगे ने बीजेपी के गिरे जनाधार के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, “यह मोदी की नैतिक हार है.” जबकि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पीएम मोदी को नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देना चाहिए.”

 

Share On WhatsApp