छत्तीसगढ़

18-Feb-2019 12:28:07 pm
Posted Date

चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के शेष बचे घरों में मार्च माहांत तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा-बघेल

रायपुर, 18  फरवरी । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में कहा कि चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में कोई ग्राम विद्युत विहीन नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि यहां के शेष ग्रामों के घरों में जहां विद्युतीकरण नहीं हुआ है वहां शत-प्रतिशत विद्युतकरण का कार्य 31 मार्च 2019 तक कर लिया जाएगा। 
कांग्रेस सदस्य दीपक बैज ने प्रश्रकाल में चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में विद्युतीकरण का मामला उठाया। उन्होंने मंत्री से जानना चाहा कि 25 जनवरी 2019 तक की स्थिति में चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के कितने ग्रामों में विद्युतीकरण के कार्य पूर्ण हो चुके है और कितने ग्राम विद्युत विहीन और कितने ग्रामों में विद्युतीकरण के कार्य प्रारंभ नहीं हो पाये है तथा बचे हुए ग्रामों में कब तक शत-प्रतिशत विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिये जाएंगे।
इसके जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा ग्रामों के विद्युतीकरण हेतु घोषित मापदंडों के अनुसार उक्त अवधि तक चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के सभी 233 आबाद ग्राम में ग्रिड-आफग्रिड से विद्युतीकरण के कार्य पूर्ण किया जाकर उन्हें विद्युतीकृत घोषित किया गया है। लेकिन उक्त विधानसभा क्षेत्र के 49 में से 47 ग्रामो के शेष बचे विद्युतीकृत घरों में ग्रिड से विद्युत कनेक्शन जारी करने का कार्य प्रगति पर है तथा शेष 2 ग्राम के शेष बचे घरों में अविद्युतिकृत घरों में ग्रिड से विद्युतीकरण का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में कोई भी ग्राम विद्युत विहीन नहीं है, लेकिन जिन 49 ग्रामों के शतप्रतिशत घरों में विद्युत कनेक्शन का कार्य अपूर्ण है उन घरों में कनेक्शन 31 मार्च 2019 तक पूर्ण करा लिया जाएगा। कांग्रेस सदस्य दीपक बैज ने पूरक प्रश्र में मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इन 47 घरों के अलावा उनके विधानसभा क्षेत्र के अन्य कई गांव है जहां के कई घरों में विद्युतीकरण का कार्य नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने इसके जवाब में कहा कि वे इसका परीक्षण करा लेंगे और मार्च माह के अंत तक सभी घरों में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा।

Share On WhatsApp