छत्तीसगढ़

03-Jun-2024 11:44:44 am
Posted Date

सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम से मतगणना होगी शुरू

  • जिले की चारों विधानसभाओं के मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए, पोस्टल बैलेट के लिए लगेगें 10 टेबल
  • 4 जून को मतगणना, रिटर्निंग ऑफिसर कार्तिकेया गोयल ने एसपी दिव्यांग पटेल और मतगणना प्रेक्षक डॉ अंशज सिंह की उपस्थिति में मतगणना के संबंध में किया मॉक ड्रिल
  • विधानसभावार मतगणना स्थल में मशीन आवागमन रूट, पेयजल, मॉनिटिरिंग कक्ष, मीडिया सेन्टर, पार्किंग व्यवस्था पहुंचे देखने, सभी तैयारिया पूर्ण
  • कलेक्टर गोयल ने गर्मी को देखते हुए पर्याप्त कूलर लगाने व पेयजल तथा ओआरएस की व्यवस्था के दिए निर्देश

रायगढ़।  लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए 4 जून को रायगढ़ जिले की विधानसभाओं की मतगणना केआईटी गढ़उमरिया रायगढ़ में होगी। जिसका आज मतगणना से एक दिन पूर्व मतगणना केंद्र का मतगणना प्रेक्षक डॉ.अंशज सिंह, कलेक्टर एवं रिटर्निंग ऑफिसर कार्तिकेया गोयल एवं पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने मॉक ड्रिल किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, एडीएम संतन देवी जांगड़े, अपर कलेक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय एवं एडिशनल एसपी आकाश मरकाम भी साथ उपस्थित रहे।
कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने परिसर में मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों, अभ्यर्थियों व गणन अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए निर्धारित मार्गों की सुरक्षा जांच व बेरीकेडिंग सहित जरूरी व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना स्थल तक पहुंचने सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से ईवीएम की निगरानी के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान पोस्टल बैलेट के मतगणना के लिए बनाए गए कक्ष में प्रवेश हेतु अलग से निर्धारित मार्ग का निरीक्षण करते हुए टेबल एवं बैठक व्यवस्थाओं की जानकारी ली। चारों विधानसभाओं के लिए होने वाले टेबुलेशन कक्ष भी पहुंचे एवं इंटरनेट, कंप्यूटरए प्रिंटर जैसे सभी मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली।
कलेक्टर गोयल ने कर्मचारियों को समय से उपस्थित होकर अपना स्थान ग्रहण करने हेतु निर्देशित किया। स्ट्रॉन्ग रूम से काउंटिंग रूम तक ईवीएम की आवाजाही के लिए समुचित संख्या में लोगों की ड्यूटी लगाने और सभी के प्रवेश पास जारी करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम से काउंटिंग हाल तक सीसीटीवी से पूरा कवरेज होना है। मतगणना प्रेक्षक डॉ.सिंह एवं कलेक्टर गोयल ने मीडिया सेन्टर में पत्रकारों की बैठने की व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही वाहनों की सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए भी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।
वर्तमान में गर्मी के मद्देनजर कलेक्टर गोयल ने सभी मतगणना कक्ष में पर्याप्त संख्या में विंडो कूलर लगाने, साथ ही पीने के पानी और ओआरएस, शरबत इत्यादि की व्यवस्था करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने शौचालय की साफ -सफाई हेतु निगम एवं पानी की लगातार आपूर्ति के लिए संबंधित को निर्देशित किया। इसके लिए पर्याप्त संख्या में मैन पावर लगाने के निर्देश आयुक्त नगर निगम व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कैंप की व्यवस्था की गई हैं। जहां जरूरी दवाईयों का पर्याप्त स्टॉक  मौजूद है।
इस दौरान नगर निगम आयुक्त सुनील चंद्रवंशी, एसडीएम रायगढ़ प्रवीण तिवारी, एसडीओ पीडब्ल्यूडी नायक, खाद्य अधिकारी चितरंजन सिंह, तहसीलदार लोमस मिरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
4 जून को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम से गणना होगी शुरू
रायगढ़ के चारों विधानसभा लैलूंगा, रायगढ़, खरसिया एवं धरमजयगढ़ की मतगणना केआईटी, गढ़उमरिया में होगी। प्रात: 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती एवं प्रात: 8.30 बजे से ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। सभी चारों विधानसभा में ईवीएम की काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं। इसी प्रकार पूरे संसदीय क्षेत्र के डाक मत पत्रों, ईटीपीबीएस गणना हेतु केआईटी में अलग कक्ष में 10 टेबल की व्यवस्था की गई है।
तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था, ये वस्तुएं का लाना होगा वर्जित
मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था तीन लेयर में होगी। केआईटी भवन के 100 मीटर के दायरे में कोई वाहन आने की अनुमति नहीं होगी। बाहरी लेयर की सुरक्षा जिला पुलिस के हवाले रहेगी। मतगणना कक्ष के ठीक बाहर और मध्यवर्ती प्रवेश द्वार की सुरक्षा व्यवस्था केंद्रीय पुलिस बलों की जिम्मेदारी होगी। मतगणना कक्ष में केवल प्रवेश पासधारी अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकते हैं। मतगणना कक्ष में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, माचिस, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट लाना सख्त वर्जित रहेगा। कलेक्टर गोयल द्वारा आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करने हेतु पुलिस और केंद्रीय बलों को निर्देशित किया गया है।
केंद्रीय विद्यालय रायगढ़ में ईवीएम मतगणना के दलों के प्रशिक्षण का किया निरीक्षण
कलेक्टर गोयल ने आज पीएम केंद्रीय विद्यालय रायगढ़ में ईवीएम मतगणना के दलों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी से बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करने को कहा ताकि  मतगणना का कार्य आसान हो जाए। उन्होंने सभी को टीम के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने और किसी प्रकार के डाउट होने पर तत्काल पूछने को कहा। इसी प्रकार मतगणना स्थल में किसी प्रकार की शंका या समस्या पर तत्काल एआरओ को सूचित करने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि ईवीएम से मतगणना हेतु पीएम केंद्रीय विद्यालय में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्जर्वर को द्वितीय प्रशिक्षण दिया गया।
मतगणना प्रेक्षक डॉ.अंशज सिंह की उपस्थिति में मतगणना दलों का किया गया सेकेण्ड रेण्डमाइजेशन
मतगणना प्रेक्षक डॉ अंशज सिंह एवं कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की उपस्थिति ने मतगणना से एक दिन पूर्व आज एनआईसी कक्ष में मतगणना दलों का सेकेण्ड रेण्डमाइजेशन कर दल का गठन किया गया। जिसमें मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक माइक्रो आब्जर्वर शामिल रहे। इस दौरान पोस्टल बैलेट से मतगणना हेतु 10 टेबल एवं ईवीएम से मतगणना के 14 टेबल हेतु सेकेण्ड रेण्डमाइजेशन कर दल गठन किया गया।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्रीमति ऋतु हेमनानी, डिप्टी कलेक्टर महेश शर्मा, सहायक रिटर्निग ऑफिसर प्रवीण तिवारी, के.के.स्वर्णकार, डीआईओ सौरभ कुमार, अनुपेंद्र पटेल एवं निर्वाचन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Share On WhatsApp