छत्तीसगढ़

03-Jun-2024 11:43:26 am
Posted Date

विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर मतदाताओं ने मतदान में बढ़-चढ़ कर निभाई हिस्सेदारी, 90 फीसदी ने डाले वोट

रायगढ़।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रसारित मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों अर्थात स्वीप कार्यक्रम का एक अत्यंत उत्कृष्ट एवं प्रभावशाली परिणाम जिला-रायगढ़ में दृष्टिगोचर हुआ है। इस जिले में लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र धरमजयगढ़ तथा लैलूंगा में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति बिरहोर के मतदाताओं ने मतदान कार्यवाही में बढ़-चढ़कर भागीदारी प्रदर्शित की है जिसके परिणाम स्वरूप इस जनजाति के मतदाताओं के बहुलता वाले मतदान केन्द्रों में 90 प्रतिशत मतदान की स्थिति दृष्टिगोचर हुई है, जो कि संपूर्ण राज्य में मतदान प्रतिशत के अनुसार एक उत्कृष्ट प्रदर्शन है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार विधानसभा क्षेत्र 19-धरमजयगढ़ के 17 मतदान केन्द्र बिरहोर जनजाति के मतदाताओं की बहुलता वाले हैं जिनमें कुल पंजीकृत 480 मतदाताओं में से 430 मतदाताओं ने मतदान प्रकिया में अपनी सहभागिता प्रदर्शित की है। इस विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 175-कोटरीमाल, 63-रायमेर में शत-प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कार्यवाही में भाग लेकर इतिहास रचा है। वहीं विधानसभा क्षेत्र 15 लैलूंगा के 09 मतदान केन्द्र बिरहोर जनजाति की बहुलता वाले हैं जिनमें कुल पंजीकृत 182 मतदाता में से 155 मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में भागीदारी की है। इस विधानसभा क्षेत्र में भी मतदान केन्द्र क्रमांक 108-झगरपुर, 137-हिंझर में शत-प्रतिशत मतदान की स्थिति देखने को प्राप्त हुई है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के मार्गदर्शन में किये गये विशेष प्रयासों तथा उत्कृष्ट रणनीति के फलस्वरूप जिला रायगढ़ इस मुकाम को प्राप्त करने में सक्षम हो पाया है। गोयल द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक अंशज सिंह की उपस्थिति में उनके साथ बिरहोर बहुल बसाहटों का दौरा किया तथा मतदाताओं के बीच उनकी स्वयं की बोली तथा भाषा में मतदान कार्य के महत्व को प्रसारित किया। यही नहीं कलेक्टर गोयल के नेतृत्व में जिला निर्वाचन के टीम द्वारा बिरहोर बहुल बसाहटों में मतदाताओं को मतदान केन्द्रों पर दी जाने वाली सुविधाओं की उपलब्धता की दिशा में पूरजोर प्रयास किया जिसके परिणाम स्वरूप उक्त उत्कृष्ट मतदान प्रतिशत की उपलब्धि जिले को प्राप्त हो सकी।

 

Share On WhatsApp