छत्तीसगढ़

03-Jun-2024 11:43:10 am
Posted Date

यूथ एवं इको क्लब मास्टर ट्रेनर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

रायगढ़।  जिला शिक्षा अधिकारी बी बाखला के मार्गदर्शन में रायगढ़ जिला एवं सारंगढ़ जिले के चयनित 40-40 मास्टर ट्रेनर्स जो जिले में यूथ एवं इको क्लब से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का संचालन, निरीक्षण एवं विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण हेतु उत्तरदाई है का एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रायगढ़ की शासकीय नटवर इंग्लिश स्कूल के सभा कक्ष में संपन्न हुआ।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए यूथ एवं क्लब के जिला नोडल अधिकारी एवं एपीसी आलोक स्वर्णकार ने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में यूथ एवं युवा क्लब विद्यालय की एक अनिवार्य गतिविधि हो गई है। उन्होंने कहा की वर्तमान में हम जिस भीषण गर्मी से गुजर रहे हैं उसके प्रति चिंतन करना चाहिए और समाज एवं देश के भविष्य छोटे बच्चों को प्रारंभ से ही पौधों एवं उनके रोपण तथा संरक्षण के प्रति जागरूक करते हुए उनके महत्व को बताना चाहिए। उन्होंने कहा सभी मास्टर ट्रेनर्स को अपने-अपने जिले के विभिन्न विकास खंडों में जाकर राज्य शासन के निर्देशिका के अनुसार उनके निर्देशों का पालन करते हुए पोषण वाटिका एवं जल संरक्षण के विभिन्न गतिविधियों को वर्षभर संचालित करने पर होगा। प्रथम सत्र में एस आर जी गौरी पटेल एवं बेला चौहान द्वारा जल के महत्व एवं उनके संरक्षण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए इनके संरक्षण में सामुदायिक सहभागिता को कैसे जोड़ा जा सकता है तथा उस पर कैसे कार्य करना है के संबंध में बताया गया। द्वितीय सत्र के प्रारंभ में जिला मिशन समन्वयक नरेंद्र चौधरी ने कहा कि यूथ एवं इको क्लब के विभिन्न गतिविधियों को विद्यार्थियों में बांटकर इसकी एक विस्तृत कार्य योजना बनाते हुए वर्ष भर इस पर कार्य करने के निर्देश दिए गए। ए पी सी भुवनेश्वर पटेल एवं एपीसी भूपेंद्र पटेल द्वारा यूथ एवं  इको क्लब के महत्व एवं सतत इसका संरक्षण हम कैसे करें, इस पर बल दिया और कहा कि यह सिर्फ  शासकीय आयोजन न रहकर मानव जीवन की रक्षा के लिए आवश्यक गतिविधि है अत: हमें पूरे निष्ठा एवं गंभीरता से वर्ष भर इस पर कार्य करना चाहिए तथा इसकी शुरुआत इसके संस्कार की शुरुआत बच्चों से ही करनी पड़ेगी। ताकि वे भविष्य में राष्ट्र के एक सफल एवं जिम्मेदार नागरिक बन सके तथा इस क्लब के महत्व को चरितार्थ कर सके।
द्वितीय सत्र में एस आर जी खगेश साहू एवं नारायण साहू ने पोषण वाटिका को कैसे हम विकसित कर उनका संरक्षण कर सकते हैं तथा कम से कम जगह पर उन्नत पौधों को लगा सकते हैं तथा उसे पोषण एवं शुद्ध वायु कैसे प्राप्त कर सकते हैं इस विषय पर प्रकाश डाला तथा निर्देशिका के विभिन्न बिंदुओं को बड़े ही सरल शब्दों में प्रस्तुत किया। इस प्रशिक्षण में सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले से आए हुए 40 मास्टर ट्रेनर तथा रायगढ़ जिले के 7 विकासखंड से आए हुए 40 मास्टर ट्रेनर्स ने पूरी गंभीरता के साथ इस प्रशिक्षण के मुख्य बिंदुओं को नोट किया तथा सभी ने यह शपथ ली कि वे अपने कार्य क्षेत्र में जाकर पूरे निष्ठा के साथ इस क्लब के उद्देश्यों को पूरा करेंगे। राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार समाज में इस विषय पर जागरूकता लाने हेतु अलग-अलग साप्ताहिक गतिविधियों का पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ अपने पालन करने के निर्देश जिला मिशन समन्वयक ने दिया तथा इसके उद्देश्य की पूर्ति के लिए विद्यालय स्तर पर क्लब के गठन के महत्व को समझाते हुए बच्चों को भी जागरूक करने को कहा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रथम फाउंडेशन से आए हुए प्रतिनिधि ने भी बदलते हुए पर्यावरण एवं उसके दुष्प्रभाव विषय पर विस्तृत चर्चा की तथा इस पर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों से जो कि अपने विकास करो में जाकर इस क्लब के उद्देश्यों का ज्ञान करेंगे से प्रशिक्षण के फीडबैक लेते हुए उनके सुझावों पर भी जिले में कार्य करने पर दिया गया।

 

Share On WhatsApp