छत्तीसगढ़

03-Jun-2024 11:41:35 am
Posted Date

भीषण गर्मी के बीच छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, कई जिलों में हुई बारिश

  • मौसम विभाग ने 30 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट 

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अचानक मौसम बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में शनिवार की रात हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। वहीँ, रविवार  दोपहर से कुछ जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश शुरू हो गई है। राजधानी रायपुर में सुबह से ही तेज गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था। इसी बीच अचानक दोपहर 1 बजे से आंधी तूफान चलने लगी, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिला।
बताया जा रहा है कि जगदलपुर में झमाझम झमाझम बारिश और रायगढ़ में शनिवार कि रात बारिश हुई है। मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठी पुरवाई की वजह से तीन जून तक इसी तरह मौसम रह सकता है। रायपुर मौसम विभाग ने 30 जिलों के येलो अलर्ट जारी किया है। आज और कल छिटपुट बादल छाए रहेंगे। साथ ही 2 जून से 4 जून तक गरज चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है। येलो अलर्ट जारी मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए येलो अर्लअ जारी किया है उनमें सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, नाराणपुर, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, बालोद, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, बलोदाबाजार, बिलासपुर, कोरबा, गौरेला-पेंर्ड-मरवाही, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सरगुजा, जषपुर, बलरामपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।
वहीं, मुंगेली, राजनांदगांव, कबीरधाम के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन तीन जिलों में गर्मी चरम पर रहेगी। और रात में भी मौसम का तापमान गर्म ही रहेगा।
अंबिकापुर, 42.2, बीजापुर, दंतेवाड़ा 37.8, दुर्ग 45.6, जगदलपुर 39. कांकेर 41.1, कोरिया 41.1, लखनपुर 42.2, पेंड्रा 43.7, रायपुर लालपुर 45.7, रायपुर माना 45.2, राजनांदगांव 44.1 है। इन राज्यों के लिए अलर्ट मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

 

Share On WhatsApp