आज के मुख्य समाचार

02-Jun-2024 11:01:26 pm
Posted Date

केजरीवाल की अंतरिम जमानत खत्म; सरेंडर किया

0-बोले-मेरे खून का एक-एक कतरा देश के लिए

नईदिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दोबारा तिहाड़ जेल चले गए हैं। सुप्रीम कोर्ट से उन्हें मिली अंतरिम जमानत की अवधि खत्म हो गई है, जिसके बाद आज उन्होंने सरेंडर कर दिया।इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर भी गए।उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय पहुंचकर पार्टी कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की।बता दें कि केजरीवाल को 21 दिन की अंतरिम जमानत मिली थी।
केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं से कहा, भगत सिंह ने कहा था कि जब सत्ता तानाशाही बन जाए तो जेल जिम्मेदारी बन जाती है। हम देश को बचाने के लिए जेल जा रहे हैं। मुझे नहीं पता ये जेल में मेरे साथ क्या करेगी।उन्होंने कहा, अगर भगत सिंह फांसी पर चढ़ गए तो मैं भी फांसी पर चढऩे के लिए तैयार हूं। मेरे शरीर का एक-एक कतरा इस देश के लिए है। यह चुनाव इस देश को बचाने के लिए है।
केजरीवाल ने कहा, आप सब लोग अपना ख्याल रखना। जेल में मुझे आप सबकी चिंता रहेगी। आप खुश रहेंगे तो जेल में आपका केजरीवाल भी खुश रहेगा।इससे पहले भी केजरीवाल ने भावुक अपील में लोगों से उनके बुजुर्ग माता-पिता का ध्यान रखने को कहा था।उन्होंने कहा था, मेरे माता-पिता बहुत बुजुर्ग हैं, मेरी मां बहुत बीमार रहती हैं, मुझे जेल में उनकी बहुत चिंता रहती है। मेरे पीछे मेरे माता-पिता का ध्यान रखना।
केजरीवाल शराब नीति मामले में जेल में बंद थे। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में जमानत के लिए याचिका दायर की थी।इस पर कोर्ट ने उन्हें चुनाव प्रचार के लिए नियमित की जगह 21 दिनों के लिए अंतरिम जमानत दी थी। कोर्ट ने केजरीवाल को 2 जून को सरेंडर करने को कहा था।हालांकि, केजरीवाल ने जमानत अवधि बढ़ाए जाने को लेकर पहले सुप्रीम कोर्ट और फिर ट्रायल कोर्ट अपील दायर की थी, लेकिन दोनों जगहों से उन्हें राहत नहीं मिली।
केजरीवाल ने कहा था कि गिरफ्तारी के बाद उनका वजन 7 किलो घट गया था।उन्होंने बताया था कि उनका कीटोन लेवल बहुत हाई है, जो किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है।जमानत अवधि बढ़ाने वाली अपील में उन्होंने दावा किया था कि डॉक्टरों ने उनकी जांच के बाद उन्हें पीईटी-सीटी स्कैन और कई टेस्ट करवाने की जरूरत बताई है।हालांकि, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा था कि केजरीवाल का वजन एक किलो बढ़ गया है।
ईडी ने दिल्ली की शराब नीति के कथित घोटाले में 21 मार्च को केजरीवाल को उनके घर से गिरफ्तार किया था।पहले 11 दिन वह ईडी की हिरासत में रहे और 1 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ भेज दिया।इसके बाद उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ती रही और वे 10 मई को जेल से बाहर आने से पहले तक 50 दिन तिहाड़ जेल में बंद रहे।

 

Share On WhatsApp