आज के मुख्य समाचार

18-Feb-2019 12:21:34 pm
Posted Date

सुरक्षाबल और आतंकियों की मुठभेड़ जारी, सेना के 4 जवान शहीद

पुलवामा,18 फरवरी । दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के पिंगलान इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच रविवार रात से जारी मुठभेड़ में एक मेजर समेत सेना के 4 जवान शहीद हो गए हैं. इस मुठभेड़ में एक आम नागरिक की भी मौत हुई है. घटना के मद्देनजर पुलवामा में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.
चारों शहीद सेना के 55 राष्ट्रीय राइफल्स के हैं. शहीदों में मेजर वीएस ढौंडियाल, हवलदार शेव राम, सिपाही अजय कुमार और सिपाही हरी सिंह शामिल हैं.
मुठभेड़ में सेना ने जैश-ए-मोहम्मद के दो शीर्ष कमांडरों को मार गिराया है. इनमें से एक अब्दुल रशीद गाजी है जिसे पिछले दिनों सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है. वहीं, जैश कमांडर कामरान भी इस हमले में मारा गया है.
बता दें कि 14 फरवरी यानी गुरुवार को पुलवामा में ही सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हुए थे. इस घटना के बाद सेना और सुरक्षाबल एक्शन में हैं.
इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है. पाकिस्तानी संगठन की तरफ से हमले की जिम्मेदारी लेने के बाद भारत ने पाकिस्तान को वैश्विक स्तर पर अलग-थलग करने की कोशिशें तेज कर दी है.
दो दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ट्विटर पर जानकारी दी थी कि पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया गया है और इस फैसले के साथ ही पाकिस्तान से आने वाले सामानों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया गया है.
वहीं दूसरी तरफ सरकार ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा भी वापस ले ली है. जिन नेताओं से सुरक्षा वापस ली गई है उनमें मीरवाइज उमर फारूक, शब्बीर शाह, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी, अब्दुल गनी बट और फजल हक कुरैशी शामिल हैं. सरकारी आदेश के मुताबिक रविवार शाम को ही इन नेताओं की सुरक्षा में तैनात जवानों और गाडिय़ों को हटा लिया गया है.

Share On WhatsApp